July 5, 2022

24 अक्टूबर – संयुक्त राष्‍ट्र दिवस, जाने 2021 की थीम

 2,028 total views,  2 views today

दुनिया के सभी देशों में एक सूत्र में पिरोने वाले संयुक्त राष्‍ट्र की सभी इकाईयां विभिन्न क्षेत्रों में सक्रिय रूप से कार्यरत हैं। बात चाहे दो या अधिक देशों के बीच शांति स्थापित की हो, या पर्यावरण की, भुखमरी को जड़ से खत्म करने की हो या सभी को शिक्षा व स्वास्थ्‍य सेवाएं मुहैया कराने की हो, हरी-भरी भूमि को मरुभूमि बनने से बचाने की हो या पिघलते ग्लेशियरों को बचाने की। वन्‍य जीवों का संरक्षण हो या समुद्री जीवों को खतरे से बचाना हो, हर क्षेत्र में संयुक्त राष्‍ट्र की अपनी अलग भूमिका है।

24 अक्टूबर को क्यों मनाया जाता है संयुक्त राष्ट्र दिवस

23 अक्टूबर (भाषा) द्वितीय विश्व युद्ध के बाद दुनिया के बहुत से देशों ने शांति और सद्भावना कायम करने के लिए एक संगठन की स्थापना का विचार रखा और इस दिशा में समन्वित प्रयासों से संयुक्त राष्ट्र की स्थापना का विचार मूर्त रूप ले पाया। संयुक्त राष्ट्र घोषणा पत्र तैयार किया गया और इसे 24 अक्टूबर 1945 को लागू किया गया। इस तरह 24 अक्टूबर को प्रतिवर्ष ‘संयुक्त राष्ट्र दिवस’ के रूप में मनाया जाता है।वहीं 1971 में संयुक्त राष्‍ट्र ने अपने सदस्य देशों को सुझाव दिया था कि इस दिवस को छुट्टी के रूप में मनायें। 

2021 की थीम

हर वर्ष संयुक्त राष्ट्र दिवस के अवसर पर एक थीम जारी की जाती है। इस वर्ष संयुक्त राष्ट्र दिवस 2021 की थीम“शांति और समृद्धि के लिए एक साथ निर्माण” रखी गयी है।


विदेश मंत्री ने आज संयुक्‍त राष्‍ट्र दिवस पर इस अंतर्राष्‍ट्रीय संगठन के प्रति भारत की प्रतिबद्धता दोहराई

विदेश मंत्री डॉक्टर एस जयशंकर ने आज संयुक्‍त राष्‍ट्र दिवस पर इस अंतर्राष्‍ट्रीय संगठन के प्रति भारत की प्रतिबद्धता दोहराई। अपने संदेश में डॉ जयशंकर ने संशोधित बहुआयामी दृष्टिकोण के महत्‍व पर बल दिया और कहा कि सुरक्षा परिषद् के गैर स्‍थायी सदस्‍य होने के रूप में भारत मौजूदा चुनौतियों से निपटने के लिए सिद्धांतों पर आधारित द‍ृष्टिकोण अपनाएगा। उन्‍होंने कहा कि भारत हमेशा संयुक्‍त राष्‍ट्र की कार्यकुशलता और विश्‍वसनीयता बढ़ाने की दिशा में रचनात्‍मक सहयोग करता रहेगा।