October 27, 2021

1 मई से टीकाकरण अभियान का नया चरण शुरू, 18 साल से अधिक वालों को लगेगी कोरोना वैक़्सीन,जाने आनलाईन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया।

 243 total views,  6 views today

भारत में एक बार भी हालात भयावह होने लगे हैं। कोरोना संक्रमण से देश में एक बार फिर बड़ा खतरा मंडराने लगा है। वही सरकार भी कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए टीकाकरण अभियान को तेज कर रही है। वही अब
भारत सरकार ने देश में बढ़ते कोरोना संकट को देखते हुए 1 मई से 18 साल से ऊपर के सभी लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाने की अनुमति दे दी है। अब 1 मई से 18 साल से ऊपर वालों को कोरोना वैक़्सीन लगाई जाएगी।

1 मई से टीकाकरण अभियान का नया चरण शुरू-

1 मई से 18 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों को कोविड-19 का टीका लगवाया जाएगा। जिसकी तैयारियां शुरू कर दी गई है। 1 मई से टीकाकरण का तीसरा चरण शुरू होगा। इसमें 18 वर्ष से ऊपर सभी आयु के लोगों को कोरोना का टीका लगाया जाएगा। 

18 – 45 वर्ष के लोगों के लिए टीकाकरण सुविधा अस्पतालों में होगी उपलब्ध-

1 मई से 18 – 45 वर्ष के लोगों के लिए टीकाकरण सुविधा अस्पतालों में उपलब्ध हो जाएगी। जिसमें 1 मई से कोरोना वैक़्सीन लगाई जाएगी।

कोविन पोर्टल पर 28 अप्रैल से रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू-

1 मई से 18 साल से ऊपर वालों को कोरोना वैक़्सीन लगाई जाएगी। जिसके लिए 28 अप्रैल से रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू होगी। जिसके लिए  कोविन, आरोग्य सेतु ऐप के जरिए रजिस्ट्रेशन कराया जा सकता है। इसके साथ ही ऑनसाइट रजिस्ट्रेशन यानी अस्पतालों और टीकाकरण केंद्रों पर भी रजिस्ट्रेशन की सुविधा होगी। जिसमें रजिस्ट्रेशन के लिए वैध पहचान पत्र की जरूरत होगी। जिसमें आधार कार्ड, डीएल, पासपोर्ट, वोटर आईडी कार्ड शामिल है।

आनलाईन रजिस्ट्रेशन करने की प्रक्रिया-

इसके लिए अपने मोबाइल नंबर के जरिए को-विन पोर्टल पर रजिस्‍ट्रेशन किया जा सकता हैं। पहले को-विन एप्लिकेशन का उपयोग करें या www.cowin.gov.in पर लॉग ऑन करें। फिर अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें। जिसमें अपना अकाउंट बनाने के लिए ओटीपी मिलेगी। ओटीपी दर्ज कर और ‘वेरिफाइ’ बटन पर क्लिक करें। इसके बाद आप वैक्सीनेशन के रजिस्ट्रेशन से जुड़े पेज पर रिडायरेक्ट हो जाएंगे। यहां आपको फोटो आईडी प्रूफ चुनना होगा। इसके साथ ही अपना नाम, उम्र, लिंग की जानकारी देकर और आईडी प्रूफ अपलोड करें। रजिस्ट्रेशन के लिए जानकारी दर्ज करने के बाद, ‘रजिस्टर’ बटन पर क्लिक करें। जिसके बाद रजिस्ट्रेशन हो जाएगा।

16 जनवरी से शुरू हुआ था कोरोना टीकाकरण अभियान-

देश में कोरोना का टीकाकरण 16 जनवरी से शुरू किया गया था। अब तक देश में कुल बारह करोड़ से ज्यादा लोगों को कोरोना का टीका लगाया जा चुका है। भारत में कोरोना वायरस के खिलाफ टीकाकरण अभियान में अब तक 12 करोड़ से ज्यादा टीके लगाए जा चुके हैं। अन्य देशों की तुलना में भारत में टीकाकरण की रफ्तार सबसे तेज है।