January 27, 2022

अल्मोड़ा: दुग्ध उत्पादक विकास संगठन ने सरकार से दुग्ध मूल्य प्रोत्साहन की दर 8 रुपया प्रति लीटर तय करने की मांग की

 3,619 total views,  2 views today

अल्मोड़ा जिले से जुड़ी खबर सामने आई है। जहां दुग्ध उत्पादक विकास संगठन ने पहाड़ के दूध उत्पादकों को दुग्ध मूल्य प्रोत्साहन की धनराशि 8 रुपया प्रतिलीटर की दर से दिए जाने की मांग की गई है।

इस संबंध में शुक्रवार को सौंपा ज्ञापन-

इस संबंध में इसके लिए मुख्यमंत्री सहित संबधित मंत्री और निदेशक को शुक्रवार को ज्ञापन भेजा। जिसमें नवंबर 2016 से मार्च 2017 तक की दुग्ध मूल्य प्रोत्साहन की लंबित धनराशि भी दुग्ध उत्पादकों को अविलंब देने की मांग भी की गई है।

ज्ञापन में की गई है यह मांग-

जिसमें संगठन ने पर्वतीय क्षेत्र के दुग्ध समिति सचिवों को सरकार की ओर से एक रुपया प्रति लीटर की दर से मानदेय सहायता दिये जाने तथा हेडलोड अनुदान एक रुपया प्रतिलीटर प्रति किलोमीटर दिये जाने की मांग भी की गयी है। वही एनसीडीसी से सहायता प्राप्त दुधारु पशु खरीद योजना को और अधिक व्यवहारिक बनाये जाने पर भी बल दिया गया है। इस योजना में अनुदान की धनराशि परियोजना लागत की 50 प्रतिशत किये जाने की मांग भी की गयी है। वही संगठन ने दुग्ध समिति उपलब्धियां की धारा 37 के उपनियम और 66 के प्रावधान में आवश्यक संसोधन करने की भी मांग की है, ताकि पर्वतीय क्षेत्र समितियों को सक्रिय बनाए रखा जा सके।

इस दौरान ज्ञापन भेजने वालों में यह लोग रहे शामिल-

इस दौरान  प्रदेश के मुख्यमंत्री, दुग्ध विकास मंत्री और निदेशक डेरी विकास को इस आशय का ज्ञापन भेजने वालों में ब्रहमानंद डालाकोटी, शिवराज बनौला व आनंद सिंह बिष्ट आदि शामिल रहे।