October 19, 2021

अल्मोड़ा : रेडक्रॉस सोसाइटी ने ग्राम खत्याड़ी में चलाया सामाजिक जागरूकता अभियान

 916 total views,  6 views today

भारतीय रेडक्रॉस सोसाइटी, जिला शाखा अल्मोड़ा तत्वावधान में पूर्व स्वास्थ्य निदेशक  और रेडक्रॉस के डॉ  जे.सी. दुर्गापाल और सोबन सिंह जीना विश्वविद्यालय के पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग के शिक्षक एवं कोविड-19 एवं जनजागरुकता मुहिम के संयोजक  डॉ. ललित चंद्र जोशी ‘योगी’, ग्राम विकास अधिकारी प्रमोद जोशी आदि ने  किसान मोर्चा के अध्यक्ष श्री हरीश कनवाल के संयोजन में ग्राम खत्याड़ी में जनजागरुकता अभियान संचालित किया।  खत्याड़ी के सैम मंदिर से वक्ताओं ने लाउड स्पीकर से पूरे ग्राम को जागरुक किया। ग्राम भ्रमण कर लोगों को मास्क पहनने, हाथों को धोने, सामाजिक दूरी का पालन करने की अपील की। 

पूर्व स्वास्थ्य निदेशक डॉ. जे.सी दुर्गापाल ने लोगो से कहा कि –

पूर्व स्वास्थ्य निदेशक डॉ. जे.सी. दुर्गापाल ने कहा कि हम महामारी के दौर से गुजर रहे हैं। हमारे स्वास्थ्य को  भी महामारी ने नुकसान पहुंचाया है। उन्होंने कहा कि हमें खट्टे फल खाने, गर्म पानी पीने, धूप लेने की आवश्यकता पर बल दिया।

समय समय पर होना चाहिए जन जागरूकता अभियान ।

संयोजन करते हुए पूर्व ग्राम प्रधान हरीश कनवाल ने रेडक्रॉस के सदस्यों  का स्वागत करते हुए कहा कि गांवों में जनजागररुकता के लिए ऐसे कार्य करवाने की आवश्यकता है। उन्होंने आगे कहा कि खत्याड़ी ग्राम कोरोना से बचे,इसके लिए हमें समय समय पर जनजागरुकता कार्यक्रम आयोजित करने की जरूरत है।  उन्होंने ग्रामवासियों से धैर्य बनाने की अपील की।

डॉ ललित योगी ने समाज में सकारात्मक माहौल बनाने की अपील

डॉ ललित योगी ने कहा कि समाज में नकारात्मक माहौल बना हुआ है। ऐसे में हमें सकारात्मक माहौल बनाने की जरूरत है। सोशल मीडिया में नकारात्मक पोस्ट न करें और सकारात्मक माहौल बनाने का प्रयास करें। उन्होंने कहा कि सोबन सिंह जीना विश्वविद्यालय के पत्रकारिता विभाग द्वारा भी कोविड-19 एवं सामाजिक जागरुकता मुहिम संचालित की गई है। इन प्रयासों से समजिक जनचेतना विकसित होगी।

जागरूकता अभियान में इतने लोग हुए शामिल ।

जागरुकता मुहिम में ग्राम के संजय कनवाल, मनीष कनवाल, भोला कनवाल, दीपक कनवाल, चंदन कनवाल, मनोज जीना, चंदन कनवाल, मन्नू, हरीश जीना, राजू कनवाल, आनंद कनवाल, लालू जीना, नवीन मेहता, आशीष कनवाल, भूपेंद्र कनवाल आदि शामिल हुए।