October 22, 2021

बागेश्वर: जिलाधिकारी की अध्यक्षता में मुख्यमंत्री वात्सल्य योजना की आयोजित हुई बैठक, अधिकारियों को दिए अहम निर्देश

 1,375 total views,  2 views today

कोविड-19 महामारी एवं किसी अन्य बीमारी से माता-पिता/संरक्षक की मृत्यु के कारण जन्म से 21 वर्ष तक के प्रभावित बच्चों की देखभाल एवं पुर्नवास व संरक्षण के लिए जिलाधिकारी विनीत कुमार की अध्यक्षता में जिला कार्यालय सभागार में जनपद स्तरीय क्रियान्वयन समिति मुख्यमंत्री वात्सल्य योजना की बैठक आयोजित की गयी।

जिलाधिकारी ने उपस्थित अधिकारियों को दिए निर्देश-

इस बैठक में जिलाधिकारी ने उपस्थित अधिकारियों को निर्देश दियें कि कोविड-19 महामारी एवं अन्य बीमारी से  मार्च, 2020 के उपरान्त ऐसे माता-पिता/संरक्षक की मृत्यु हुर्इ है जिससे प्रभावित बच्चों के देखभाल,पुर्नवास, चल-अचल संपत्ति एवं उत्तराधिकार एवं विधिक अधिकारों के संरक्षण हेतु मुख्यमंत्री वात्सल्य योजना संचालित की गयी है, जिसके लिए जन्म से 21 वर्ष तक के प्रभावित बच्चों की देखभाल के लिए उनका चिन्हिकरण किया जाना है। जिसके लिए उन्होंने सभी उपजिलाधिकारियों को निर्देश दियें कि माार्च, 2020 से कोविड महामारी एवं अन्य बीमारी से मृत्यु हुर्इ माता-पिता/संरक्षक के ऐसे प्रभावित बच्चों को चिन्हिकरण करने के निर्देश दियें।

तहसीलदार एवं नायब तहसीलदार के माध्यम से चिन्हित करने के दिए निर्देश-

जिसके लिए जिलाधिकारी ने तहसीलदार एवं नायब तहसीलदार के माध्यम से चिन्हित करने के निर्देश दियें। इसके साथ ही उन्होंने यह भी निर्देश दियें कि ऐसे बच्चों के चिन्हिकरण के लिए ग्राम प्रधान सहित अन्य जनप्रतिनिधियों, स्थानीय स्वंयसेवी संस्थाओं का भी सहयोग लिया जाय।

प्रमाण पत्र भी तत्काल निर्गत करने के दिए निर्देश-

जिलाधिकारी ने कहा कि मुख्यमंत्री वात्सल्य योजना के तहत ऐसे माता-पिता एवं संरक्षक की मृत्यु के कारणो की जांच करते हुए उनके तत्काल मृत्यु प्रमाण पत्र निर्गत किये जाय और प्रभावित बच्चों के उत्तराधिकार प्रमाण पत्र भी निर्गत करने के निर्देश दियें।

प्रभावित बच्चों को एक सप्ताह के भीतर आवश्यक कार्यवाही करने के दिए निर्देश-

जिलाधिकारी ने यह भी निर्देश दियें कि ऐसे माता-पिता के बैक खातो की जानकारी प्राप्त करते हुए भौतिक सत्यापन किया जाय। इसके लिए उन्होंने बैंक प्रबंधको के साथ भी बैठक कराने के निर्देश दिये। इसके लिए उन्होने ऐसे प्रभावित बच्चों को एक सप्ताह के भीतर आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दियें, ताकि प्रभावित बच्चों को मुख्यमंत्री वात्सल्य योजना का लाभ उपलब्ध कराया जा सके।

सभी औपचारिकतायें शीघ्र की जाए पूर्ण-

जिलाधिकारी ने कहा कि इस योजना के सफल क्रियान्वयन के लिए उनकी अध्यक्षता में समिति का गठन किया गया है, जिसमें मुख्य विकास अधिकारी, मुख्य चिकित्साधिकारी, मुख्य शिक्षा अधिकारी, जिला पूर्ति अिधाकारी, जिला कार्यक्रम अधिकारी, जिला प्रोवेशन अधिकारी सदस्य सचिव नामित किये गये है। उन्होने यह भी निर्देश दियें कि सभी औपचारिकतायें शीघ्रता से शीघ्र पूर्ण कर ली जाय, ताकि प्रभावित बच्चों को इस योजना का उपलब्ध कराया जा सके।

इस दौरान बैठक में यह लोग रहे मौजूद-

इस दौरान बैठक में मुख्य विकास अधिकारी डीडी पंत, उप जिलाधिकारी बागेश्वर योगेन्द्र सिंह, काण्डा राकेश चन्द्र तिवारी, कपकोट प्रमोद कुमार, गरूड जयवर्द्धन शर्मा, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 वीके सैक्सेना, मुख्य शिक्षा अधिकारी पदमेन्द्र सकलानी, जिला प्रोवेशन समाज कल्याण अधिकारी हेम तिवारी, जिला प्रोवेशन अधिकारी संतोष जोशी, जिला पूर्ति अधिकारी अरूण कुमार वर्मा, जिला कार्यक्रम अधिकारी राजेन्द्र बिष्ट, बाल संरक्षण सदस्य पूरन चन्द्र जोशी नायब तहसीलदार तितिक्षा जोशी, दीपिका आर्या सहित संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।