October 17, 2021

सीबीएसई ने कोरोना से जंग लड़ने के लिए शुरू किया “यंग वारियर अभियान”, जाने कैसे कर सकते हैं आवेदन।

 391 total views,  4 views today

देश भर में कोरोना संक्रमण का कहर जारी है। कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर से लोगों में ज्यादा दहशत बनी हुई है, जिस वजह से लोगों में डर ज्यादा हावी हो रहा है। लोगों के मन से डर को हटाना और उन्हें जागरूक करने के लिए सीबीएसई ने अभियान की शुरुआत की है।

कोरोना से लड़ने के लिए सीबीएसई ने शुरू किया यंग वारियर अभियान-

कोरोना हमारे देश में कहर की तरह टूट रहा है, जिसके चलते अब कोरोना से जंग लड़ने में केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने युवा मामले एवं खेल मंत्रालय, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय और यु-वाह यूनिसेफ के साथ मिलकर “यंग वारियर अभियान” की शुरूआत की है। जिसके लिए इस अभियान में शामिल होने वाले छात्रों को यूनिसेफ की तरफ से प्रमाण पत्र भी दिया जाएगा।

इस राष्ट्रव्यापी अभियान का यह है उद्देश्य-

इस अभियान का उद्देश्य 50 लाख युवाओं को साथ लाकर कोरोना संकट के खिलाफ लड़ने के लिए तैयार करना है। जो कोरोना महामारी के प्रति समाज को जागरुक करेंगे। इस अभियान के तहत स्कूली बच्चों को कोरोना के लक्षणों से लेकर होम आइसोलेशन और पोस्ट कोविड देखभाल के प्रति जागरूक किया जाएगा। 

सभी स्कूलों को भेजा नोटिस-

इसमें सीबीएसई स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चे और शिक्षक हिस्सा ले सकेंगे। जिसके लिए सीबीएसई ने इस अभियान को लेकर छात्रों और शिक्षकों को जोड़ने के लिए सभी स्कूलों को एक नोटिस भेजा है। नोटिस में बोर्ड ने सभी स्कूलों के प्रधानाचार्यों को कहा कि वे स्कूल में 10 से 30 साल तक के युवाओं और शिक्षकों को इस अभियान में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित करें।

ऐसे करें आवेदन-

इस “यंग वारियर अभियान” से जुड़ने के लिए 10 से 30 वर्ष की आयु के बीच का कोई भी छात्र या शिक्षक इस अभियान में शामिल हो सकता है। इसके लिए निर्धारित प्रारूप में आवेदन करना होगा। इस अभियान में भाग लेने के लिए, मोबाइल फोन पर मैसेज में वाइडब्ल्यूए लिखें और इसे 9650414141 पर भेजें या 080-66019225 पर मिस्ड काल दे सकते हैं। वहीं, सभी युवा इस अभियान में शामिल होने के बाद 10 या उससे अधिक युवाओं को प्ररित कर सकते हैं।