October 19, 2021

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने नए शैक्षणिक वर्ष के लिए जारी किया सिलेबस, सिलेबस में नहीं हुई कोई कटौती।

 185 total views,  2 views today

सीबीएसई ने जारी किया नया सिलेबस-

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने नए शैक्षणिक वर्ष 2021-22 के लिए नया सिलेबस जारी कर दिया है। सीबीएसई ने 9वीं, 10वीं, 11वीं और 12वीं कक्षाओं के लिए बोर्ड ने एकेडमिक ईयर 2021-22 के लिए नया सिलेबस जारी किया है।

सिलेबस में किसी प्रकार की नहीं कोई कटौती-

2020 में कोरोना महामारी के कारण बच्चों की पढ़ाई में नुकसान हुआ था, जिस कारण से सिलेबस में कटौती की गई थी। वही इस बार जारी सीबीएसई के नए सिलेबस को घटाया नहीं गया है। अब बोर्ड ने नौवीं से 12वीं कक्षा तक के छात्रों के लिए सिलेबस में किसी भी तरह की छूट को खत्म कर दिया है। अब स्टूडेंट्स को पूरा सिलेबस पढ़ना पड़ेगा।

मई-जून में कराई जाएगी परीक्षा-

सीबीएसई द्वारा जारी किए गए नए पाठ्यक्रम के अनुसार, पिछले शैक्षणिक वर्ष में जो अध्याय हटा दिए गए थे, उन्हें आगामी शैक्षणिक सत्र 202122 के लिए आधिकारिक पाठ्यक्रम में वापस ला दिया गया है। वही मई- जून में परीक्षा आयोजित कराई जाएगी।

जारी नए सिलेबस में नहीं हुई है कोई कटौती-

दरअसल सीबीएसई ने नए एकेडमिक ईयर 2021-22 के लिए जो सिलेबस जारी किया है उस सिलेबस में किसी भी तरह की कोई कटौती नहीं की गई है।

सीबीएसई के ऑफिशियल वेबसाइट पर उपलब्ध है सिलेबस-

बता दें कि ऐसे स्टूडेंट्स जो सीबीएसई बोर्ड की 9वीं, 10वीं, 11वीं या 12वीं कक्षा में एडमिशन लिए विद्यार्थियों सीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट cbseacademic.nic.in पर लॉग इन करके सिलेबस चेक कर सकते हैं। जिसमें परीक्षा और सिलेबस से संबंधित सभी जानकारी मिलेगी।