October 22, 2021

सीबीएसई 10वी की परीक्षा हुई रद्द ,12वी परीक्षा तिथि लटकी बीच मझधार मे।

 124 total views,  2 views today

कोरोना का प्रकोप दिन प्रतिदिन बढ़ते ही जा रहा है। राज्यो मे कोरोना के मामले कम होने का नाम नहीं ले रहे है ।ऐसे मे सीबीएसई की बोर्ड परीक्षाओ को लेकर सभी लोग चिंतित थे ।परीक्षाओ को कराना उचित रहेगा की नहीं ।इस विषय को लेकर आज बुधवार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और शिक्षा मंत्री निशंक और केंद्रीय अधिकारीयों के बीच बैठक हुई ।सरकारी सूत्रों के अनुसार प्रधानमंत्री ने देश भर में अगले महीने निर्धारित सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं के बारे में विचार किया। कई राज्‍यों ने कोविड के बढते मामलों के मद्देनजर सीबीएसई बोर्ड परीक्षाएं रद्द करने की मांग की थी।

मीटिंग मे लिया गया अहम फैसला ।

कोरोना के चलते बोर्ड परीक्षाओ को लेकर परीक्षा रद्द करने की मांग उठी थी ।इसीलिए आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक और सीबीएसई अधिकारियों के साथ के मीटिंग रखी गयी थी। फैसले के चलते आज सीबीएसई की 10 वी की परीक्षा को रद्द कर दिया गया ।और 12 वीं की परीक्षाओ को स्थगित करने का फैसला लिया गया है लेकिन 10 वी की परीक्षा का मूल्यांकन किस आधार पर होगा इसका स्पष्टीकरण नहीं हुआ है।केंद्र शिक्षा मंत्री निशंक ने कहा की अगर कोई स्टूडेंट अपने परीक्षा परिणाम से संतुष्ट नहीं है तो हालात सामान्य होने पर उसे परीक्षा देने का पूरा अवसर दिया जाएगा ।

12 वीं की परीक्षा कब होगी

फिलहाल 12 वीं की परीक्षा स्थगित कर दी गयी है ।सीबीएसई की 12 वीं की परीक्षा 04 मई से होने वाली थी ।और यह परीक्षा 14 जून तक चलने वाली थी ।अब 12 वीं की परीक्षा कब होगी इसका पता 1 जून के बाद कोविड -19 की समालोचना के आधार पर किया जाएगा ।और सभी बच्चो को इसकी सूचना 15 दिन पहले दे दी जाएगी। तो वही दिल्ली के शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि मुझे खुशी है कि 10वीं की परीक्षा रद्द की गई और 12वीं की परीक्षा ​स्थगित की गई है। 12वीं कक्षा के बच्चों के मन में जो चिंता बनी रहेगी उसको दूर किया जा सकता। था। मैं अपील करता हूं कि 12वीं कक्षा के छात्रों को भी आतंरिक मूल्यांकन के आधार पर प्रमोट किया जाए।