October 16, 2021

केंद्र हुई सख़्त, व्हाट्सएप 7 दिन में वापस लें अपनी नई प्राइवेसी पाॅलिसी, नहीं तो हो सकती है कार्यवाही।

 107 total views,  2 views today

सोशल मीडिया का ही एक सबसे लोकप्रिय प्लेटफार्म है व्हाट्सऐप। जिसकी नई प्राइवेसी पाॅलिसी को लेकर एक बड़ी खबर सामने आई है। व्हाट्सएप की पाॅलिसी को लेकर कहा गया था कि यूजर्स को यह पाॅलिसी को स्वीकार न करने से नुकसान हो सकता है। जिस पर केंद्र सख़्त हुई है।

व्हाट्सएप वापस ले अपनी प्राइवेसी पाॅलिसी-

केंद्र ने व्हाट्सएप को निर्देश दिए है कि व्हाट्सएप 7 दिन में अपनी प्राइवेसी पाॅलिसी वापस ले। इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (IT) ने व्हाट्सऐप को अपनी नई निजता नीति वापस लेने का निर्देश दिया है। जिसके लिए सरकार ने नोटिस का जवाब देने के लिए व्हाट्सऐप को सात दिन का समय दिया है।

व्हाट्सएप पर हो सकती है कार्यवाही-

व्हाट्सएप अपनी प्राइवेसी पाॅलिसी वापस नहीं लेता है तो व्हाट्सएप पर कानून के अनुसार जरूरी कदम उठाए जाएंगे। जिसके बाद व्हाट्सएप पर कार्यवाही की जा सकती है। 18 मई को व्हाट्सऐप को भेजे गए एक नोटिस में मंत्रालय ने एक बार फिर मैसेजिंग ऐप से अपनी गोपनीयता नीति 2021 को वापस लेने के लिए कहा है

व्हाट्सएप यूजर इन सर्विसेज का नहीं कर पाएंगे इस्तेमाल-

व्हाट्सएप की नई प्राइवेसी पाॅलिसी को स्वीकार न करने पर यूजर व्हाट्सऐप से जुड़ी कई सर्विसेज का यूज नहीं कर पाएंगे। जिसमें व्हाट्सऐप यूजर्स अपनी चैट लिस्ट को एक्सेस नहीं कर पाएंगे और वॉयस और वीडियो कॉल भी नहीं कर पाएंगे और न ही उसका जवाब दे पाएंगे। इसके साथ ही व्हाट्सएप आपके फोन पर मैसेज और कॉल भेजना बंद कर देगा। जिसके बाद यूजर्स अपने व्हाट्सऐप पर आएं मैसेज को न पढ़ पाएंगे और न ही उसका रिप्लाई  कर सकेंगे।

जाने क़्या है व्हाट्सएप की नई प्राइवेसी पाॅलिसी-

नई पॉलिसी में फेसबुक और इंस्टाग्राम का इंटीग्रेशन ज्यादा है और अब यूजर्स का पहले से ज्यादा डेटा फेसबुक के पास होगा। अब वॉट्सऐप यूजर जो कंटेंट अपलोड, सबमिट, स्टोर, सेंड या रिसीव करते हैं, कंपनी उसका इस्तेमाल कहीं भी कर सकती है। कंपनी उस डेटा को शेयर भी कर सकती है।