October 23, 2021

को -वैक्सीन की उत्पादन क्षमता अगले महीने तक होगी दुगुनी, जाने भारत बॉयोटेक ने अभी तक देश को कितनी को- वैक्सीन की आपूर्ति की

 332 total views,  2 views today

केंद्र ने कहा है कि देश में विकसित कोवैक्‍सीन टीके की वर्तमान उत्पादन क्षमता अगले महीने तक दोगुनी हो जाएगी। उसके बाद जुलाई और अगस्त तक उत्पादन लगभग छह से सात गुना बढ़ जाएगा। इस तरह इसका उत्पादन इस साल अप्रैल में एक करोड़ डोज से बढ़कर जुलाई और अगस्त के महीने में छह से सात करोड़ डोज हो जाएगा। मंत्रालय ने कहा कि इस साल सितंबर तक वैक्सीन का उत्पादन प्रति माह लगभग दस करोड़ डोज तक पहुंचने की उम्मीद है। कोवैक्‍सीन टीका उत्‍पादन की क्षमता का विस्‍तार आत्‍मनिर्भर भारत के तीसरे चरण में भारत सरकार की ओर से घोषित कोविड सुरक्षा के अंतर्गत किया गया है ।

वैक्सीन अभियान में तीव्रता लाने के लिए यह अभियान लागू किया

भारत सरकार के जैव प्रोद्योगिकी विभाग ने देश में स्‍वदेशी वैक्‍सीन के विकास और उत्‍पादन में तेजी लाने के लिए यह अभियान लागू किया। मंत्रालय ने कहा कि भारत बायोटेक की बेहिसाब वैक्सीन डोज पर कुछ निराधार मीडिया रिपोर्ट आई हैं, जो गलत हैं और इस मामले की सही जानकारी नहीं देतीं। भारत बायोटेक के छह करोड़ डोज़ का दावा मीडिया के कुछ वर्गों ने गलत आकलन के कारण किया।

अब तक केंद्र सरकार को दो करोड़ छिहत्‍तर लाख छियासठ हजार आठ सौ साठ वैक्सीन डोज की आपूर्ति की है।

मंत्रालय ने कहा कि भारत बायोटेक ने अब तक सरकार को दो करोड़ छिहत्‍तर लाख छियासठ हजार आठ सौ साठ वैक्सीन डोज की आपूर्ति की है। इनमें से नुकसान समेत दो करोड़ बीस लाख नवासी हजार आठ सौ अस्‍सी डोज सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों ने कोविड टीकाकरण अभियान में उपयोग कीं। इसके साथ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के पास टीकों की शेष उपलब्ध डोज पचपन लाख छिहत्‍तर हजार से अधिक है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि निजी अस्पतालों को भी इसी महीने में तेरह लाख पैंसठ हजार सात सौ साठ डोज उपलब्‍ध कराई गईं, जो कि केंद्र और राज्‍य सरकारों के लिए दी गई डोज से अलग हैं।

जून माह में दी जाएगी 90 लाख डोज़

मई में कोवैक्सीन की अतिरिक्त इक्‍कीस लाख चौवन हजार चार सौ चालीस डोज की आपूर्ति की जानी है। अब तक कुल टीकों की संख्या तीन करोड़ ग्‍यारह लाख से अधिक हो गई है। निर्माता ने जून महीने के लिए लगभग नब्‍बे लाख डोज देने की बात कही गयी है ।