October 19, 2021

डीआरडीओ की एंटी कोरोना दवा 2- DG, आज की गयी लॉन्च

 110 total views,  2 views today

कोरोना वायरस को मात देने के लिए भारत की जंग जारी है । भारत में बड़े स्तर पर वैक्सीन अभियान भी चलाया जा रहा है। कोविड-19 की दूसरी लहर की वजह से बड़ी संख्या में मरीजों को ऑक्सीजन और अस्पताल में भर्ती कराने की जरूरत पड़ रही है जिसके चलते डीआरडीओ ने भारत में दवाई डीऑक्‍स‍ि-डी-ग्लूकोज 2-DG आज सोमवार को लांच की गयी। इसे कोरोना के गंभीर मरीजों को दिया जा सकता है यह मरीजो को ऑक्सीजन पर निर्भरता को कम करेगी ।

दवाई की पहली खेंप लांच की गयी ।

आज रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन की ओर से विकसित कोरोना की दवा 2-डीजी की पहली रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन द्वारा आज सुबह 10: 30 बजे लांच की गयी । रिपोर्ट्स के अनुसार हैदराबाद की डॉक्टर रेड्डीज लैब में इसकी 10 हजार डोज़ बनकर तैयार हो गई है। 

पानी में घोलकर पीना होगा इस दवा को

इस दवा का नाम 2-डीऑक्‍स‍ि-डी-ग्लूकोज (2-DG) है। 2-डीजी दवा पाउडर के रूप में पैकेट में आती है यह दवा एक सैशे के रुप में उपलब्ध होगी। ओआरएस की तरह इसे भी पानी में घोलकर दिया जाएगा। दवा मरीजों को दिन में दो बार लेना होगा। कोविड के मरीजों को पूरी तरह से ठीक होने के लिए पांच से सात दिन तक यह दवा लेनी पड़ेगी ।

कोविड मरीजो की होगी तेज़ी से रिकवरी ।

रिपोर्ट्स के अनुसार ट्रायल्स में कोरोना के 42 प्रतिशत रोगी ऐसे हैं जिन्हें प्रतिदिन इस दवा के 2 डोज दिए गए उनको तीसरे दिन ऑक्सीजन सपोर्ट की जरूरत नहीं पड़ी है। इस प्रकार यह कोविड मरीजो की तेज़ी से रिकवरी करने में सहायक होगी ।