July 3, 2022

फादर्स डे : आज मनाया जा रहा है ‘फादर्स डे’, जानें कबसे हुई इसकी शुरूवात

 1,494 total views,  2 views today

हर साल जून के तीसरे रविवार को फादर्स डे मनाया जाता है । पिता की बच्चे को सभ्य बनाने के साथ ही उसके भविष्य को संवारने में महत्वपूर्ण भूमिका होती है । पिता  बच्चे का भविष्य निर्माता होता है । मां जीवन देती हैं वैसे ही हमारे पिता उस जीवन का अर्थ सिखाते हैं। पिता को सम्मान देने के लिए इस दिवस की शुरुवात की गई ।

कबसे हुई शुरूवात

फादर्स डे मनाने की शुरुआत 19 जून 1910 से हुई थी।  इस दिन को मनाने की शुरुआत एक बेटी ने की । जिसका नाम सोनोरा स्मार्ट डोड था।  जब सोनेरा छोटी थीं तो उनकी मां का देहांत हो गया, और पिता विलियम स्मार्ट ने उन्हें मां और बाप, दोनों का प्यार दिया। अपने पिता के प्यार, त्याग और समर्पण को देख उन्होंने मदर्स डे की तर्ज पर ‘फादर्स डे’ मनाने की सोची। साल 1924 में तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति कैल्विन कोली ने फादर्स डे को मंजूरी दी। इसके चार दशक बाद राष्ट्रपति लिंडन जानसन ने साल 1966 में यह घोषणा की । तबसे  हर साल जून महीने के तीसरे रविवार को ‘फादर्स डे’ मनाया जाने लगा ।

भारत में धूम धाम से मनाया जाता है फादर्स डे

फादर्स डे पूरे देश में बड़े धूम धाम से मनाया जाता है । इस दिन को काफी खास माना जाता है । क्योंकि पिता उस  छायादार पेड़ की तरह है ।  जो बच्चों को हमेशा छाया प्रदान करते हैं ।