October 23, 2021

पर्यटन में दिलचस्पी रखने वालों के लिए अच्छी खबर , अब साल भर खुले रहेंगे कॉर्बेट और राजाजी पार्क

 1,603 total views,  2 views today

कोरोना महामारी के चलते पर्यटन विभाग को बहुत अधिक नुकसान हुआ है । अब कोरोना मामलों के घटते क्रम को देखते हुए राजाजी और कार्बेट नेशनल पार्क को पर्यटकों के लिए सालभर खोले जाने की तैयारी की जा रही है । करीब सवा साल से कोरोना महामारी के कारण प्रभावित वन विभाग की आय को बढ़ाने के प्रयास शुरू कर दिए गए  हैं। वन मंत्री ने आय का प्रमुख स्रोत राजाजी और कार्बेट नेशनल पार्क को पर्यटकों के लिए सालभर खोले जाने का ऐलान कर दिया है।

स्थिति सामान्य होने पर सालभर खुल सकते हैं पार्क

वन मंत्री डा. हरक सिंह रावत ने बुधवार को वन मुख्यालय स्थित मंथन सभागार में विभाग की सभी योजनाओं की जानकारी दी। उन्होंने वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए तैयार की गई कार्ययोजना के बारे में बताते हुए कहा कि पिछले सवा साल में वन विभाग की आय प्रभावित हुई है। ऐसे में कार्ययोजना में फेरबदल की आवश्यकता है । मिली जानकारी के अनुसार  अगर परिस्थिति सामान्य रही तो  दोनों नेशनल पार्क में सालभर भ्रमण की अनुमति होगी।

30 जून को बंद कर दिया जाता था

इससे पहले 30 जून को इन्हें बंद कर दिया जाता था और 15 नवंबर को खोला जाता था। अब कार्बेट के ढिकाला, बिजरानी, झिरना, ढेला, दुर्गा देवी, सीताबनी जोन के गेट मार्ग सुचारू रहने की स्थिति में सालभर  पर्यटकों के लिए खुलेंगे। इससे विभाग की आय बढ़ने के साथ- साथ उत्तराखंड में पर्यटकों की संख्या में भी बढ़ोतरी होगी ।