October 27, 2021

भारत सरकार के नए आईटी नियमों को मानेगा गूगल, ट्विटर ने कहा नए आईटी नियमों के लिए सरकार के साथ बातचीत रहेगी जारी।

 235 total views,  2 views today

सरकार ने सोशल मीडिया कंपनियों के लिए तय किए नियमों को पालन करने की डेडलाइन को बुधवार से आगे नहीं बढ़ाने की बात कही थी। जिस पर भारत सरकार और सोशल मीडिया कंपनी के बीच विवाद खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है। जिसमें फेसबुक ने थोड़ा समय मांगते हुए नियमों को मानने की बात कही है तो वही व्हाट्सएप ने 25 मई को दिल्ली हाईकोर्ट में सरकार के खिलाफ केस फाइल किया। वही गूगल ने भी भारत के नए वेब नियमों को लेकर स्पष्ट किया है। गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने गुरुवार को कहा कि कंपनी बुधवार से लागू हुए भारत के संशोधित आईटी नियमों का पालन करने के लिए प्रतिबद्ध है। तो वही ट्विटर ने भी बयान जारी किया है।

ट्विटर ने कहा सरकार के साथ बातचीत रहेगी जारी-

माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर ने नए आईटी नियमों को लेकर अपना बड़ा बयान दिया है। ट्विटर ने कहा है कि, ‘ट्विटर भारत के लोगों के लिए प्रतिबद्ध है। हमारी सेवा सार्वजनिक बातचीत के लिए महत्वपूर्ण साबित हुई है और महामारी के दौरान लोगों का सपोर्ट किया है। हम अपनी सेवा जारी रखने के लिए भारत में लागू कानून का पालन करने की कोशिश करेंगे।’ जिसके लिए ट्विटर भारत सरकार के साथ अपनी बातचीत जारी रखेगा।

नए नियमों का पालन करेगा गूगल-

नए आईटी नियमों के बाद गूगल ने भी कहा है कि वह इन नये नियमों को मानेगा। जिस पर गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने गुरुवार को कहा कि कंपनी बुधवार से लागू हुए भारत के संशोधित आईटी नियमों का पालन करेगा।

आईटी मंत्रालय की तरफ से कही थी यह बात-

जिसमें यह कहा गया था कि 3 महीने के अंदर कंपनियों को भारत में अपने 3 ऑफिसर नियुक्त करने होंगे और उनसे संपर्क के लिए भारत का ही पता देना होगा। जिसमें एक कंप्लायेंस ऑफिसर, एक नोडल कॉन्टैक्ट पर्सन और एक रेजिडेंट ग्रिवांस ऑफिसर की नियुक्ति की जाएगी। जो भारत के ही होने अनिवार्य होंगे।