October 26, 2021

सरकार ने म्‍यूकोरमाईकोसिस से निदान के लिए लिपोसोमल एम्फोटेरिसिन-बी इंजेक्शन के उत्पादन के लिए पांच और कंपनियों को लाइसेंस जारी किये

 194 total views,  2 views today


ब्लैक फंगस यानी म्‍यूकोरमाईकोसिस के बढ़ते मामलों ने सरकार की चिंता को बढ़ा दिया है ।
देश में ब्लैक फंगस के मामले दिन प्रतिदिन बढ़ते जा रहे हैं ऐसे में सरकार इससे निपटने के लिए हर संभव कोशिश कर रही है ।केन्‍द्र सरकार म्‍यूकोरमाईकोसिस यानी ब्लैक फंगस से निपटने के लिए लिपोसोमल एम्‍फोटेरिसिन-बी इंजेक्‍शन की उपलब्‍धता बढाने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है ।

सरकार ने पांच को उत्‍पादन बढाने के लिए लाइसेंस जारी किया

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने अधिकारियों को निर्देश दिया है कि जिस किसी यह जिस किसी देश में  उपलब्‍ध है, इसे जल्द से जल्द मंगवा लिया जाये । मिली जानकारी के अनुसार सरकार ने इसका उत्‍पादन बढाने के लिए पांच और कम्‍पनियों को लाइसेंस दिया है।

भारतीय दूतावास इस औषधि को प्राप्‍त करने की जद्दोजहद में

मिली जानकारी के अनुसार दुनियाभर में भारतीय दूतावास इस औषधि को प्राप्‍त करने के प्रयास कर रहे हैं। अमरीका के गिलियेट साइंसेज की मदद से इसे हासिल किया जा रहा है। गिलियेट साइंसेज मिलान के जरिये भारत को एम्‍बिसोम की आपूर्ति पर तेजी से काम कर रहा है।

एक लाख 21 हजार से अधिक शीशीयां भारत पहुंच गयी है

अब तक एक लाख 21 हजार से अधिक शीशीयां भारत पहुंच चुकी हैं। 85 हजार और शीशीयां भी भारत आने वाली हैं। कम्‍पनी भारत को इसकी दस लाख डोज और दे सकती है।