February 3, 2023

Khabribox

Aawaj Aap Ki

Health tips: लो ब्लड प्रेशर पर करें यह घरेलू इलाज, कंट्रोल रहेगा बीपी

 2,809 total views,  5 views today

आज हम स्वास्थ्य से संबंधित फायदों के बारे में आपको बताएंगे। स्वस्थ रहने के लिए ब्लड प्रेशर का नॉर्मल होना जरूरी है। ब्लड प्रेशर ज्यादा या कम होने से शरीर में कई तरह की समस्या होने लगती है। ज्यादातर लोगों का ब्लड प्रेशर हाई रहता है, लेकिन कुछ लोग लो ब्लड प्रेशर की समस्या से भी परेशान रहते है‌। ब्लड प्रेशर लो होने पर कमजोरी और चक्कर आने लगते है। अगर आपका ब्लड प्रेशर नॉर्मल से कम रहता है तो ये आपकी सेहत के लिए चिंता का विषय है। नॉर्मल ब्लड प्रेशर 120/80 तक रहता है, लेकिन ये घटकर 90/60 पर पहुंच जाए तो हाइपोटेंशन या लो ब्लड प्रेशर की कैटेगरी में आता है। लो ब्लड प्रेशर से शरीर के कई अंगों जैसे ब्रेन, हार्ट, लंग, किडनी पर असर पड़ता है। इससे कई बार बार हार्ट अटैक और ब्रेन स्ट्रोक का खतरा भी रहता है।‌ ऐसे में आप कुछ घरेलू उपाय करके अपने लो ब्लड प्रेशर की समस्या को कंट्रोल कर सकते हैं।

कैफीन का सेवन-

कैफीन जैसे चाय या कॉफी रक्तचाप को बढ़ाने में सहायता करते हैं। जब आपका ब्लड प्रेशर अचानक गिर जाता है तो एक कप कॉफी या चाय ब्लड प्रेशर को नार्मल करने में मदद करती हैं।

तुलसी है फायदेमंद-

तुलसी के पत्ते निम्न रक्तचाप को सही करने में मदद करते है। हर दिन सुबह पांच से छह तुलसी के पत्तों को चूसने से ब्लड प्रेशर नार्मल हो जाता हैं। तुलसी के पत्ते में पोटेशियम, मैग्नीशियम और विटामिन सी उच्च स्तर में होता हैं जो आपके रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करता हैं। तुलसी में यूजीनोल नामक एक एंटीऑक्सिडेंट होता है जो रक्तचाप को नियंत्रण में रखता है और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है।

किशमिश है फायदेमंद-

50 ग्राम देशी चने व 10 ग्राम किशमिश को रात में 100 ग्राम पानी में किसी भी कांच के बर्तन में रख दें। सुबह चनों को किशमिश के साथ अच्छी तरह से चबा-चबाकर खाएं और पानी को पी लें। केवल किशमिश का प्रयोग भी कर सकते हैं।

गाजर निम्न रक्तचाप में फायदेमंद-

गाजर और पालक का रस लो ब्लडप्रेशर फायदेमंद हो सकती है। इसके लिए लगभग 200 ग्राम गाजर के रस में एक चौथाई पालक का रस मिलाकर पिएं।

छाछ निम्न रक्तचाप में फायदेमंद-

छाछ में नमक, भुना हुआ जीरा और हींग मिलाकर, इसका सेवन करते रहने से भी ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है और प्रेशर के नॉर्मल अवस्था में रहने में मदद मिलती है।

दालचीनी निम्न रक्तचाप में फायदेमंद-

दालचीनी के पाउडर को प्रतिदिन गर्म पानी के साथ लेने से भी आपको इस समस्या में लाभ मिल सकता है, इसके लिए सुबह-शाम यह प्रयोग करें।

आंवला का रस निम्न रक्तचाप में फायदेमंद-

लो बीपी के काराण अगर चक्कर आने की शिकायत हो, आंवले के रस में शहद मिलाकर खाने से बहुत जल्दी राहत मिलती है। इसके अलावा आंवले का मुरब्बा भी ब्लडप्रेशर के रोगियों के लिए एक बेहतर विकल्प बन सकता है।

खजूर निम्न रक्तचाप में फायदेमंद-

खजूर को दूध में उबालकर पीने से भी निम्न रक्तचाप की समस्या में लाभ होता है। आप खजूर खाकर भी दूध पी सकते हैं।

अदरक का मिश्रण निम्न रक्तचाप में फायदेमंद-

अदरक के छोटे-छोटे टूकड़े करके, उनमें नींबू का रस और सेंधा नमक मिलाकर रख दें। अब इसे प्रतिदिन भोजन से पहले थोड़ी-थोड़ी मात्रा में खाते रहें। दिनभर में 3 से 4 बार भी इसका सेवन आप कर सकते हैं। ऐसा करने से रक्तचाप की समस्या कुछ ही दिनों में समाप्त हो जाएगी।

टमाटर निम्न रक्तचाप में फायदेमंद-

टमाटर के रस में थोड़ी-सी काली मिर्च और नमक डालकर पिएं। इससे कुछ ही समय में निम्न रक्तचाप में लाभ होगा।

चुकंदर का रस रक्तचाप में फायदेमंद-

लो ब्लड प्रेशर को सामान्य बनाये रखने में चुकंदर का रस काफी फायदेमंद साबित होता है। प्रतिदिन सुबह-शाम इसका सेवन करने से एक सप्ताह में ब्लड प्रेशर में सुधार होता है।

डॉक्टर के पास कब जाना चाहिए-

सबसे पहले निम्न रक्तचाप की आशंका होने पर हमें लेटकर और खड़े होकर दोनों स्थितियों में बीपी चेक करवाना चाहिए। तुरंत किसी विशेषज्ञ डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। किसी दवा की वजह से निम्न रक्तचाप की शिकायत हो रही है तो हम डॉक्टर की सलाह से दवा की मात्रा कम कर सकते है या पूरी तरह बंद कर सकते हैं।