January 30, 2023

Khabribox

Aawaj Aap Ki

Health tips: यूरिक एसिड का आयुर्वेदिक उपचार, जोड़ों के दर्द और सूजन से भी मिलेगा छुटकारा

 2,495 total views,  2 views today

यूरिक एसिड बढ़ने पर शरीर में तमाम तरह की समस्या होने लगती है। जोड़ों में दर्द शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने का प्रमुख कारण होता है। इस लेख में हम आपको डॉ. दीक्षा से प्राप्त जानकारी के माध्यम से यूरिक एसिड के प्रबंधन के लिए आयुर्वेदिक उपचार के बारे में बता रहे हैं।

आइए जानें-

धनिया-

धनिया एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है। यह यूरिक एसिड को कम करने में भी सहायक साबित होता है। इसके सेवन के लिए धनिया की कुछ पत्तियों को पानी में मिलाकर पीने से भी फायदा मिलता है। आप चाहे तो धनिया के पत्तों को सुबह-सुबह खाली पेट चबा भी सकते हैं।

हल्दी-

सालों से हल्दी को उसके औषधीय गुणों के लिए जाना जाता है। खासकर सूजन को कम करने के लिए हल्दी का सेवन किया जाता है। एक गिलास हल्दी वाले दूध को रोजाना पीने से जोड़ों में यूरिक एसिड के कारण हुई सूजन और दर्द से राहत मिलती है।

अजवायन और अदरक-

अदरक और अजवायन दोनों ही यूरिक एसिड को कम करने में असरदार हैं। इनके सेवन के लिए आधा चम्मच अजवायन के साथ एक छोटा टुकड़ा अदरक का लें और एक गिलास पानी में उबालकर छानें और पी लें। इसे शाम के समय पीना अच्छा है और इससे दर्द व सूजन से छुटकारा मिलता है।

काली किशमिश-

यूरिक एसिड को कम करने के लिए काली किशमिश खाने की सलाह भी दी जाती है। 10-12 काली किशमिश रात में डुबाकर रखने के बाद अगली सुबह खाना अच्छा रहता है।