February 7, 2023

Khabribox

Aawaj Aap Ki

Health tips: फाइबर के स्रोत और जानें फाइबर के फायदे

 2,646 total views,  2 views today

आज हम स्वास्थ्य से संबंधित फायदों के बारे में आपको बताएंगे। कई ऐसे पोषक तत्व होते हैं, जिनका सेवन स्वस्थ रहने और शरीर के अंगों को सुचारू रूप से कार्य करने के लिए जरूरी होते हैं। कैल्शियम, प्रोटीन की ही तरह फाइबर भी स्वस्थ रहने के लिए बहुत जरूरी होते हैं। इसमें कैलोरी की मात्रा बिल्कुल नहीं होता। फाइबर दो प्रकार का होता है घुलनशील और अघुलनशील। पाचनतंत्र को दुरुस्त रखने के लिए फाइबर बहुत जरूरी होता है। इसके सेवन से कब्ज की समस्या नहीं होती है। साथ ही यह वजन भी कम करता है।

👉🔮फाइबर कार्बोहाइड्रेट का ही एक प्रकार होता हैं, जो हमारे शरीर द्वारा पचाया नहीं जाता है। यह कई तरह के खाद्य पदार्थों में पाया जाता है। फल, सब्जियां, सूखे मटर, नट और दालों में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है। फाइबर दो प्रकार का होते हैं। व्यक्ति के पाचन तंत्र को सही बनाने में फाइबर की अहम भूमिका होती है। पाचन तंत्र ठीक होने से व्यक्ति कई बीमारियों से दूर रहता है।

🍲फाइबर के स्रोत-

🍛दालें – दालों में उच्च मात्रा में पोषक तत्व होते हैं। एक कप पकी हुई दाल में करीब 15.6 ग्राम फाइबर होता है। इसमें प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा भी पाई जाती हैं।

🍛ब्रोकली – ब्रोकली बाजार में आसानी से मिल जाती है। एक कप ब्रोकली के अंदर करीब 2.4 ग्राम फाइबर होता है। इसमें 316 मिलीग्राम पोटेशियम भी पाया जाता है। इसके साथ ही ब्रोकली में अन्य पोषक तत्व भी मौजूद होते हैं।

🍛अनार – अनार में विटामिन सी और के पाया जाता है। यह जख्म को भरने में सहायक होते और रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाते हैं।

🍛बीन्स (राजमा, लोबिया और सोयाबीन आदि) – बीन्स में घुलनशील और अघुलनशील दोनों ही तरह के फाइबर मौजूद होते हैं। एक कप बीन्स में करीब 10.4 ग्राम फाइबर होता है।

🍛मटर – इसमें फाइबर उच्च मात्रा में मौजूद होता है, जो शरीर के खराब कोलेस्ट्रोल के स्तर को कम करता हैं। मटर में कई पोषक तत्व होते हैं, जो मांसपेशियों की सूजन को कम करते हैं।

🔮आइए जानें फाइबर‌ के फायदे-

🔴कम करता है बढ़ती उम्र के प्रभाव-

अच्छी मात्रा में फाइबर लेने से बढ़ती उम्र के प्रभाव के चलते चेहरे पर आने वाली झुर्रियों की समस्या से बचा जा सकता है। यानी कुल मिलाकर त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाए रखने में फाइबर युक्त आहार महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

🔵बाल होते हैं मजबूत-

आहार में अगर पर्याप्त मात्रा में फाइबर लिया जाए, तो इससे पाचन क्रिया और प्रोटीन के अवशोषण की क्रिया सही होती है। विशेषज्ञ कहते हैं कि प्रोटीन का अवशोषण सही होने से बालों में मजबूती आती है और साथ ही बालों का झड़ना भी कम हो जाता है।

🔴कोलेस्ट्रॉल करता है कम-

घुलनशील फाइबर वाले खाद्य पदार्थों, जैसे जौ, सेम और दाल आदि का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद मिलती है। ऐसे में हृदय के कामकाज को सामान्य बनाए रखने में मदद मिलती है। इससे हार्ट अटैक आदि का खतरा कम होता है।