January 30, 2023

Khabribox

Aawaj Aap Ki

Health tips: सौंफ की चाय पीने से शरीर को मिलते हैं लाभ, रोग-प्रतिरोधक क्षमता होती है मजबूत

 2,646 total views,  2 views today

आज हम स्वास्थ्य से संबंधित फायदों के बारे में आपको बताएंगे। सौंफ का इस्तेमाल ज्यादातर माउथ फ्रेशनर के तौर पर किया जाता है। वह भी होटल, रेस्तरां, शादी-ब्याह, पार्टी आदि में। घर में सौंफ का इस्तेमाल कुछ ही रेसिपीज में की जाती है, पर सौंफ के फायदे (Fennel Benefits) कई हैं। सौंफ में कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो कई गंभीर रोगों से बचाए रख सकते हैं। एंटीऑक्सीडेंट और एंटीइंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज से भरपूर सौंफ (Saunf) में जिंक, मैग्नीशियम, पोटैशियम, अमीनो एसिड, फाइबर आदि पोषक तत्व भी होते हैं। ये सभी आपको कई रोगों से बचाए रखने में कारगर होते हैं। इनमें से कुछ पोषक तत्व शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकालते हैं। सौंफ को यूं ही नहीं खाने के मन करता, तो आप सौंफ की चाय पी सकते हैं। सौंफ की चाय के सेहत लाभ भी कई हैं।

🔮आइए जानें-

🍵इन समस्याओं से मिलेगा छुटकारा-

पेट में होने वाली जलन, ए‍सीडिटी, गैस, पेट दर्द, डायरिया और महिलाओं में मासिक धर्म के समय होने वाले दर्द में भी सौंफ की चाय का सेवन फायदा पहुंचाता है।

🍵खून होता है साफ-

खून को साफ करने के लिए सौंफ बेहद फायदेमंद है। यह न केवल बेहतरीन ब्लड प्यूरीफायर यानि रक्तशोधक है, बल्कि आपके लिवर और किडनी के लिए भी फायदेमंद है।

🍵वजन कम करने में मददगार-

यह शरीर में वसा के जमाव को कम करती है और आपके वजन को कम करने में मददगार साबित होती है। यह आपकी प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाती है।

🍵तनाव होता है दूर-

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर यह चाय आपको तनाव रहित रहने में मदद करेगी और आपके दिल का भी ख्याल रखने में सहायक होगी। यह आपको लगातार तरोताजा महसूस कराएगी।

🍵त्वचा रहती है चमकदार-

त्वचा में चमक पैदा करके यह चाय आपके आकर्षण को बढ़ाने में मदद करेगा और झुर्रियों को कम करके आपको जवां दिखाने में भी बेहद सहायक होगी।