January 30, 2023

Khabribox

Aawaj Aap Ki

Health tips: जामुन के दाने है गुणों का खजाना, जानें इसके फायदें

 3,873 total views,  2 views today

आज हम स्वास्थ्य से संबंधित फायदों के बारे में आपको बताएंगे। जामुन गर्मियों के सीजन में होते हैं। जामुन के स्वास्थ्य से जुड़े कई फायदे हैं जिससे आप अबतक अनजान होंगे। जामुन तो केवल गर्मियों में मिलते हैं लेकिन आप इसका फायदा किसी भी मौसम में उठा सकते हैं। आपको बता दें कि जामुन केवल खाने में स्वादिष्ट ही नहीं लगता बल्कि यह हमारे स्वास्थ्य के लिए एक दवाई की तरह है। जामुन में भरपूर मात्रा में ग्लूकोज और फ्रुक्टोज पाया जाता है। जामुन में लगभग वे सभी जरूरी लवण पाए जाते हैं जिनकी शरीर को आवश्यकता होती है।

आइए जानें-

डायबिटीज मैनेज करने में सहायक-

जामुन ब्लड शुगर को नियमित करने के लिए जाना जाता है। जामुन के दानों में जैंबोलीन और जैंबोसाइन नाम के दो तत्व पाए जाते हैं जो ब्लड में शुगर के लेवल को कम करने का काम करते हैं। यह इंसुलिन प्रोडक्शन को भी बढ़ाता है।

पेट को हेल्दी रखता है-

पेट से जुड़ी कई बीमारियों में राहत देता है। इसमें हाई मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो पेट के अंदर पाचन शक्ति को मजबूत बनाने में मदद करता है। जामुन के दाने मुंह के समस्या में भी राहत देता है। अल्सर के इलाज में भी ये सहायक होता है।

इम्यूनिटी बूस्ट करता है-

जामुन के दाने इम्यूनिटी बूस्ट करने में भी मददगार होते हैं। इसमें फिनॉलिक जैसे एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं जो खतरनाक रसायन से होने वाले साइड इफेक्ट को दूर करता है और इम्यूनिटी को बनाए रखने में मदद करता है।

वजन घटाने में मददगार-

जामुन में काफी मात्रा में फाइबर पाया जाता है, यह पेट की चर्बी को भी कम करने में मदद करता है और वजन को भी घटाने में सहायक होता है। आप जामुन के दाने की स्मूदी बना सकते हैं। इसके दानों को पाउडर फॉर्म में करके आप पानी में मिलाकर पी सकते हैं या फिर खाने में डाल कर इस्तेमाल कर सकते हैं।

ब्लड प्रेशर रेगुलेट करता है-

जिनको हाई ब्लड प्रेशर या फिर हाइपरटेंशन की बीमारी है उनके लिए जामुन का दाना वरदान की तरह है। जामुन के दानों में या फिर इसके छिलकों में एंटीऑक्सीडेंट का गुण पाया जाता है जो ब्लड प्रेशर को रेगुलेट करने का काम करता है।