September 30, 2022

Health tips: फेफड़ों की सफाई के लिए घरेलू उपचार, सांस के रोग भी होंगे खत्म, जानें

 2,235 total views,  4 views today

आज स्वास्थ्य से संबंधित फायदों के बारे में हम आपको बताएंगे। फेफड़े यानी लंग्स हमारे शरीर के सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक हैं जो रोजाना हमारे शरीर के सभी कार्य सुचारू ढंग से हों इसके लिए बहुत कुछ करते हैं। लेकिन हम में से अधिकांश लोग फेफड़ो को साफ और स्वस्थ रखने के बारे में कुछ नहीं करते, जिससे फेफड़ों को बेहतर तरीके से काम करने में मदद मिल सके। हम जिस हवा में सांस लेते हैं, उसमें कई तरह के प्रदूषक कण होते हैं जिससे हवा दूषित हो जाती है। पराग कण से लेकर रसायन और फैक्ट्रियों से निकलने वाले धुएं से लेकर तक सिगरेट के सेकेंड हैंड धुएं तक- ये सारी हानिकारक चीजें वातावरण में मौजूद हवा में फंस जाती हैं और फिर सांस के जरिए हमारे फेफड़ों में प्रवेश कर सकती हैं।

🔵फेफड़ों को साफ करने के लिए घरेलू उपाय

🔮गर्म भाप लें-

गर्म भाप को लेना फेफड़ों की सफाई का काफी पुराना और असरदार घरेलू नुस्खा है, हवा को नम रखने से लंग्स को साफ किया जा सकता है। हार्ट, फेफड़े, और ब्लड के विशेषज्ञ भी गर्म भाप लेने की सलाह देते है। इसके लिए आप भाप लेने के लिए गर्म पानी में अपने सर को एक तोलिये या टबिल की मदद से पूरी तरह ढक कर भाप लें।

🔮ग्रीन टी पीएं-

किसी भी गर्म तरल पदार्थ का सेवन फेफड़ों में बनने वाले अत्यधिक श्लेष्म से छुटकारा पाने में मदद करता है और जब गर्म तरल पदार्थ एक हर्बल चीजों से बना हो तो परिणाम बहुत अच्छे मिलते हैं। हरी चाय ग्रीन टी आपके गले और छाती में कफ के निर्माण से तत्काल राहत प्रदान करती है। क्योंकि जड़ी-बूटियां माइक्रोबियल संक्रमण का मुकाबला करती हैं जो कि श्लेष्म संचय का एक प्रमुख कारण हो सकती है ग्रीन टी में कई एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो फेफड़ों में सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं।

🔮एरोबिक एक्सरसाइज करें-

नियमित रूप से एरोबिक एक्सरसाइज करना आपके फेफड़ो को साफ करने में मदद करता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आप इस व्यायाम के दौरान गहरी और लंबी साँस लेते हैं जिसकी वजह से फेफड़े अधिक फैलते है और उसमें ऑक्सीजन भी पर्याप्त मात्रा में पहुंचता है। एरोबिक एक्सरसाइज में आप तेज चलना दौड़ना साइकल चलाना स्विमिंग करना डांस करना और टेनिस जैसे खेल आदि को कर सकते हैं।

🔮धूम्रपान न करे-

अगर आप धूम्रपान करते है तो इसे छोड़ना ही फेफड़ों साफ करने के उपाय है। भले ही आपने कई वर्षों तक धूम्रपान किया हो। धूम्रपान छोड़ने के लिए डॉक्टर से सलाह लें।

🔮फेफड़ों को साफ रखने के लिए घर के अंदर की हवा रखें साफ-

घर के बाहर वातावरण में जो हवा मौजूद है उस पर तो आपका कोई नियंत्रण नहीं है और आप उसे साफ नहीं कर सकते लेकिन घर के अंदर की हवा की क्वॉलिटी को आप साफ कर सकते हैं। इसके लिए आप घर में एयर-प्योरिफायर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा घर में जितने भी फिल्टर्स हैं, रोशनदान हैं, घर में हवा और रोशनी आने के लिए जितने भी द्वार या छिद्र हैं उनकी अच्छी तरह से सफाई करें।