September 30, 2022

Health tips: प्रोटीन की कमी को दूर करने के लिए डाइट में शामिल करें यह फूड्स, जानें

 2,257 total views,  5 views today

आज हम स्वास्थ्य से संबंधित फायदों के बारे में आपको बताएंगे। शरीर में प्रोटीन की कमी होने पर कई तरह की समस्‍याएं शुरू हो सकती हैं. ऐसे में अगर आप डेली डाटइ में प्रोटीन रिच फूड्स को शामिल करें तो ये आसानी से आपके हेल्‍थ को इंप्रूव करेंगी।

आइए जानें-

अंडे का सेवन-

अंडे में विटामिन, मिनरल, हेल्दी फैट और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। अंडे को प्रोटीन का एक बेहतरीन स्रोत माना जाता है‌। अंडे में मौजूद विटामिन, मिनरल और एंटीऑक्सीडेंट गुण हमारे शरीर के लिए बहुत ही जरूरी हैं। अंडे का सफेद भाग प्रोटीन से भरपूर होता है।

बादाम-

बादाम प्रोटीन से भरपूर होते हैं। बादाम में मैग्नीशियम, मैंगनीज, विटामिन ई जैसे पोषक तत्व होते हैं। बादाम में कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। ये सेहत के लिए बहुत ही लाभदायक हैं।

पनीर-

शाकाहारी लोगों के लिए पनीर प्रोटीन का बहुत ही अच्छा स्रोत है‌। इसमें विटामिन बी12, सेलेनियम, कैल्शियम, फास्फोरस और कई अन्य मिनरल भी होते हैं। प्रोटीन से भरपूर ये खाने का एक बहुत ही अच्छा विकल्प है।

दही-

दही भी प्रोटीन से भरपूर होती है। अगर आप शाकाहारी हैं तो ये प्रोटीन का बहुत ही अच्छा सोर्स है। आप अपनी डाइट में दही शामिल कर सकते हैं। दही में कैल्शियम, विटामिन बी 12, विटामिन ए, सेलेनियम और जिंक जैसे पोषक तत्व होते हैं।

चिकन-

चिकन भी प्रोटीन से भरपूर होता है। इसमें प्रोटीन के अलावा बी विटामिन, जिंक और सेलेनियम जैसे पोषक तत्व भी होते हैं।

दूध-

दूध में कई सारे विटामिन और मिनरल होते हैं। इसमें प्रोटीन भी भरपूर मात्रा में होता है। दूध में कैल्शियम, फास्फोरस, बी विटामिन, पोटैशियम और विटामिन डी जैसे पोषक तत्व भी होते हैं।