September 30, 2022

Health tips: तेजी से घटाना है वजन, तो अपनाएं यह घरेलू उपाय

 2,218 total views,  8 views today

आज हम स्वास्थ्य से संबंधित फायदों के बारे में आपको बताएंगे। वजन घटाने के लिए एक्सरसाइज और हेल्दी डाइट बहुत जरूरी है। इसके अलावा कुछ असरदार घरेलू नुस्खे भी आजमा सकते हैं‌। ये तेजी से वजन घटाने में आपकी मदद करेंगे।

🔷आइए जानें-

🍲नाश्ते में प्रोटीन लें-

सुबह कॉलेज-ऑफिस जाने की जल्दबाजी में हम अक्सर ब्रेकफास्ट स्किप कर देते हैं। लेकिन आपकी यह आदत आपके बढ़ते वजन का कारण बन सकती है। न्यूट्रिशनिस्ट के अनुसार सुबह की शुरुआत प्रोटीन और फाइबर युक्त नाश्ते के साथ करनी चाहिए। ऐसा करने से आपका पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस होगा और आपको कम भार महसूस होगा।

🍛खाने में लाल मिर्च शामिल करें-

आपको यह जानकर हैरानी होगी लेकिन आप मिर्च खाकर वजन घटा सकते हैं। एक शोध में पाया गया कि लाल मिर्च के सेवन से भूख को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। दरअसल, लाल मिर्च में कैप्साइसिन नामक तत्व होता है जिससे ज़्यादा कैलोरीज़ बर्न होती हैं। अगर आप वजन कम करना चाहती हैं तो अपने खाने में लाल मिर्च को शामिल करें।

🍲छोटी प्लेट में खाना खाएं-

अक्सर हम खाना परोसते समय खाने की प्लेट के रंग और साइज पर ध्यान नहीं देते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि वेट लॉस के लिए आपकी प्लेट का रंग भी मायने रखता है। जी हाँ, एक शोध में पाया गया कि नीले रंग की प्लेट में खाना खाने से भूख जल्दी शांत होती है। दरअसल, नीला रंग ऊर्जा का स्त्रोत होता है इसलिए इस रंग की प्लेट में खाना खाने से भूख जल्दी शांत होती है। इसके साथ ही खाना हमेशा छोटी प्लेट में ही खाना चाहिए। ऐसा करने से आप कम भोजन करेंगे।

🍛मिंट टी पिएँ-

अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो मिंट टी का सेवन करें। अगर आपको भूख ज़्यादा लगती है तो मिंट टी पिएँ क्योंकि मिंट की महक और स्वाद से भूख कंट्रोल करने में मदद मिलती है। आप खाने से एक घंटे पहले या दिन में कभी भी मिंट टी का सेवन कर सकते हैं। मिंट टी में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं जिससे शरीर से टॉक्सिंस बाहर निकलते हैं और वेट लॉस में मदद मिलती है।

🍲भोजन करने के तुरंत बाद न नहाएं-

कुछ लोगों की आदत होती है कि वे रात को सोने से पहले नहाते हैं। लेकिन ध्यान रखें कि भोजन करने के तुरंत बाद न नहाएं। खाने के तुरंत बाद नहाने से डाइजेशन और मेटाबॉलिज्म कमजोर होता है। इससे शरीर का तापमान कम होता है और पेट की ओर ब्‍लड फ्लो भी धीमा हो जाता है।