September 30, 2022

गांठ का रामबाण इलाज, इन घरेलू उपायों से गांठ की समस्या में मिलेगी मदद, जानें

 1,918 total views,  5 views today

आज हम स्वास्थ्य से संबंधित फायदों के बारे में आपको बताएंगे। गांठ तब हमारे शरीर में बनती है जब बॉडी मेटाबॉलिज्म कम होता है। जिसके कारण फैट डिपोजिट हो जाता है और यहीं चर्बी शरीर में गांठ बन जाती है। गांठ रिश्तों में हो या फिर शरीर में दोनों को ही सेहत के लिहाज से ठीक नहीं माना जाता। रिश्तों में पड़ी गांठ सुकून छीन लेती है तो वहीं शरीर की गांठ से जिंदगी खतरे में पड़ सकती है। अगर बात इंसानी शरीर में हो रहे छोटे-मोटे बदलाव की करें तो हेल्थ एक्सपर्ट का मानना है कि ऐसे बदलाव बड़ी बीमारी का सिग्नल भी हो सकते हैं। यदि आपने नजरअंदाज किया तो आपकी जिंदगी खतरे में पड़ सकती है। आपको बता दें कि यह गांठ आगे चलकर कैंसर आदि जानलेवा बीमारी का कारण बन सकती है।

📛आइए‌‌ जानें-

⛔हल्दी-

गांठ की समस्या होने पर त्वचा पर हल्दी का लेप लगाएं। हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-सेप्टिक गुण होते हैं जो सूजन और गांठ में उपयोगी होते हैं। इसके उपयोग से बैक्टीरिया भी दूर रहते हैं।

⛔नींबू-

गांठ वाली जगह पर नींबू का रस लगाएं। नींबू में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो सूजन व गांठ की समस्या में मददगार होता है।

⛔सेब का सिरका-

गांठ पर सेब का सिरका लगाना भी असरदार होता है। यह डेटॉक्स करने में मदद करता है जो हमारी इम्युनिटी को बढ़ाता है। बेहतर इम्युनिटी से रक्त संचार सही रहता है।

⛔लहसुन-

लहसुन का उपयोग गांठ पर फायदेमंद होता है। लहसुन में एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण होते हैं, जो चर्बी की गांठ को कम करने में मदद करते हैं।