December 5, 2022

Health tips: सूखा धनिया सेहत के लिए है कमाल, इसके सेवन‌ से होते हैं कई फायदें

 5,209 total views,  2 views today

आज हम स्वास्थ्य से संबंधित फायदों के बारे में आपको बताएंगे। अक्सर सब्जियों में पीसा धनिया इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन सूखा साबुत धनिया भी सेहत के लिहाज से कमाल का होता है। धनिया का लेटिन नाम कोरिएंड्रम सातिवम है। यह शीतल और खुश्क प्रकृति होता है। यह कई रोगों को दूर करने में सक्षम है। नित्य एक चम्मच धनिया चबाना मुंह की दुर्गंध दूर करने का यह एक कारगर उपाय है। इसके साथ ही यह हमारे लिए कई तरह से फायदेमंद है।

🔷आइए जानें-

⛔पेट संबंधित समस्या के लिए –

गैस की समस्या और पाचन तंत्र को ठीक करने के लिए धनिया लाभकारी होता है। इसके लिए 2 कप पानी लेकर उसमें जीरा और धनिए के पत्ते डालें। इसके बाद चाय की पत्ती और सौंफ डालकर 2 मिनट तक उबालें। स्वादानुसार शक्कर मिलाएं और अदरक भी डालें। इस मिश्रण का सेवन करें।

⛔आंखों की समस्या –

धनिया आंखों की जलन को दूर करने में मदद करता है। इसके लिए एक प्रकार का चूर्ण तैयार करना पड़ेगा। चूर्ण तैयार करने के लिए सौंफ, मिश्री तथा धनिये के बीजों को बराबर मात्रा में लेकर उसे पीस लें। अब इस चूर्ण को भोजन के बाद खाएं। इसका सेवन करने से आंखों व हाथ पैरों की जलन से छुटकारा पाया जा सकता है।

⛔नकसीर दूर करने में सहायक –

नकसीर होने पर इस समस्या से आराम पाने के लिए धनिये का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए धनिया लें, अब इसमें लगभग चुटकी भर कपूर मिला लें। इसके बाद इनको पीस लें, इससे बने रस को छान कर अलग कर लें। इस पेस्ट को नाक के ऊपरी हिस्से पर लगा लें।

⛔पेशाब साफ करता है –

अगर किसी व्यक्ति के पेशाब में पीलापन ज्यादा आ रहा है तो, सूखा धनिया पीसकर 1 ग्लास पानी में 2 चम्मच पिसा हुआ धनिया मिला लें। फिर इसे 5 से 7 मिनट तक उबाल लें और ठंडे होने पर इसे छान लें। सुबह और शाम इस पानी को पीने से लाभ होगा।

You may have missed