October 22, 2021

आज सीबीएसई बोर्ड बारहवीं की परीक्षा को लेकर हुई अहम बैठक

 192 total views,  2 views today

बारहवीं की परीक्षा और पेशेवर पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित करने संबंधी प्रस्तावों पर आज एक उच्च स्तरीय ऑनलाइन बैठक में अहम चर्चा की गयी इस बैठक में सभी राज्यों के शिक्षा मंत्री, शिक्षा सचिव, राज्य शिक्षा बोर्डों के अध्यक्ष और अन्य संबंधित पक्ष भी सम्मिलित रहे ।

केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में की गयी बैठक

बैठक केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह  की अध्यक्षता में की गयी ।इस बैठक में केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक, महिला और बाल विकास मंत्री स्मृति जुबिन इरानी और सूचना प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर भी उपस्धित रहे ।

30 मई तक लिया जा सकता है परीक्षा का बड़ा ऐलान


प्राप्त जानकारी के अनुसार सोमवार 30 मई तक 12वीं की परीक्षा के बारे में ऐलान किया जा सकता है। आनुमानिक 20 विषयों की परीक्षा कराने की तैयारी की जा रही है। वस्तुनिष्ठ प्रश्न की परीक्षा की तैयारी की जा रही है। केंद्रीय मंत्री समूह और राज्य सरकार के शिक्षा मंत्रियों के साथ रविवार को बैठक में इस पर चर्चा की गई है। होम सेंटर में परीक्षा लेकिन इन्वेजीलेटर दूसरे स्कूल के होंगे। होम साइंस जैसे विषयों की परीक्षा नहीं होगी।

मौजूदा हालातों के चलते सभी परीक्षाएं की गयी स्थगित

मौजूदा स्थिति को देखते हुए लगभग सभी राज्य शिक्षा बोर्डों, सीबीएसई और आईसीएसई ने इस वर्ष 12वीं की परीक्षा स्थगित कर दी है। इसी प्रकार राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी और अन्य राष्ट्रीय परीक्षा संस्थानों ने भी पेशेवर पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा स्थगित कर दी गयी है ।