October 22, 2021

भारत को अमेरिका से है बड़ी मदद की उम्मीद, वही अमेरिका भारत को जल्द भेज सकता है 6 करोड़ वैक्सीन।

 94 total views,  2 views today

देश भर में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर बहुत तेजी से फैल रही है। वही भारत सरकार द्वारा कोरोना टीकाकरण अभियान तेजी से चलाया जा रहा है। इस समय भारत कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर का प्रकोप झेल रहा है। भारत में हालात बहुत दयनीय है। ऐसे हालातों में अमेरिका ने भारत के लिए मदद का हाथ बढ़ाया है।

अमेरिका भारत को जल्द भेज सकता है 6 करोड़ वैक्सीन-

कोरोना वायरस के दूसरे लहर के प्रकोप के चलते भारत की मदद करने के लिए अमेरिका भारत को जल्द 6 करोड़ वैक्सीन की खुराक भेज सकता है। अमेरिका विश्व के अलग अलग देशों को एस्ट्राजेनेका वैक्सीन की सप्लाई करने वाला है, जिसका एक बड़ा हिस्सा फिलहाल अमेरिका भारत को दे सकता है।

अमेरिका से भारत को बड़ी मदद की उम्मीद-

भारत में जानलेवा बन चुके कोरोना के दूसरे लहर को कम करने के लिए अमेरिका से भारत बड़ी मदद की उम्मीद कर रहा है और उम्मीद है कि अमेरिका 6 करोड़ वैक्सीन का डोज भारत को भेज सकता है।

अमेरिका एक करोड़ वैक्सीन डोज सप्लाई करने वाला है जिसमें एक बड़ा हिस्सा भारत को मिलेगा-

अमेरिका 1 करोड़ वैक्सीन डोज आने वाले हफ्तों में  सप्लाई करने वाला है और माना जा रहा है कि इसका एक बड़ा हिस्सा भारत को मिलेगा। जिसमें भारत अमेरिका से 6 करोड़ वैक्सीन की खुराक लेगा। वहीं, पहला खेप कुछ दिनों में भारत आ सकता है तो बाकी के खेप की सप्लाई जून में की जा सकती है।

भारत सरकार ने राज्यों को भी वैक्सीन खरीदने के लिए किया स्वतंत्र-

भारत सरकार ने राज्यों को भी वैक्सीन खरीदने के लिए स्वतंत्र कर दिया है। जिसके चलते अब भारत के जिन राज्यों के पास पैसा है, वो दूसरे देशों से वैक्सीन खरीद सकते हैं।

भारत विश्व का सबसे बड़ा वैक्सीन निर्माता देश-

भारत विश्व का सबसे बड़ा वैक्सीन निर्माता देश है और भारत ने इस साल 6 करोड़ 60 लाख वैक्सीन की खुराक विश्व के 82 देशों को मुफ्त में दी है।