October 23, 2021

भारतीय कुश्ती के पहलवान सुशील कुमार भगौड़ा घोषित, सूचना देने पर 1 लाख का इनाम, हत्याकांड मामले में है फरार।

 235 total views,  2 views today

हमारे भारत देश के खिलाड़ियों ने आज पूरे विश्व में नाम कमाया है। जिसमें कई बड़े खिलाड़ियों के नाम शुमार है। जिसमें एक नाम है सुशील कुमार। भारतीय कुश्ती को विश्व स्तर पर नई पहचान दिलाने वाले सुशील कुमार इस वक़्त मुश्किलों से घिरे हुए हैं। भारत को ओलंपिक में पहले कांस्य और फिर रजत पदक दिलाकर गौरव बढ़ाने वाले पहलवान पर हत्या का मामला दर्ज किया गया है। जिसके बाद से ही वह फरार है।

पहलवान सुशील कुमार को भगौड़ा किया घोषित-

विश्व स्तर पर कुश्ती को पहचान दिलाने वाले पहलवान पर हत्या का आरोप लगा है, उनपर पहलवान सागर की हत्या करने का आरोप लगा है। जिसके बाद से सुशील कुमार फरार है। जिसके बाद उन्हें भगौड़ा घोषित कर दिया गया है।

सुशील कुमार पर 1 लाख का इनाम घोषित-

पहलवान सुशील कुमार पर 1 लाख का इनाम घोषित किया गया है। उनको पकड़ने के लिए पुलिस लगातार कोशिश कर रही है। अब इस ओलंपिक पदक विजेता पहलवान को पकड़ने के लिए 1 लाख का इनाम रखा गया है। जो कोई भी सुशील कुमार की सूचना पुलिस को देगा उसे 1 लाख रूपये का इनाम दिए जाने की घोषणा की गई है। वही उनके सहयोगी अजय की गिरफ्तारी पर 50 हजार का इनाम रखा गया है।

जाने क़्या है सागर हत्याकांड का पूरा मामला-

4 मई को छत्रसाल स्टेडियम में दो पहलवानों के बीच झड़प हो गई थी। जिसमें आरोपितों ने सागर धनखड़ के साथ मारपीट की थी, जिससे उसकी मौत हो गई थी। इस झड़प में कई लोग घायल हो गए थे। इस मामले में सुशील कुमार का भी नाम सामने आया है। कहा जा रहा है कि यह झगड़ा एक फ्लैट को लेकर हुआ। पहलवान सागर जिस फ्लैट में अपने दोस्तों के साथ रहते थे, उस फ्लैट को सुशील खाली करवाना चाहते थे, जिसके लिए सुशील उन पर दबाव बना रहे थे। इसी मसले पर छत्रसाल स्टेडियम में देर रात दोनों गुटों के बीच झड़प हुई, जिसमें 5 पहलवान घायल हुए थे। बाद में इलाज के दौरान सागर पहलवान की मौत हो गई। जिसके बाद से पुलिस सुशील कुमार की तलाश में लगी हुई है, जो कि अभी तक फरार है। पुलिस का मानना है कि पहलवान सुशील कुमार उत्तराखंड में ही कही छिपे हुए हैं।

पहलवान सुशील कुमार ने अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर खुब कमाया है नाम- 

पहलवान सुशील कुमार को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सफलता ने खेल को नई बुलंदियों तक पहुंचाया और प्रेरणादायी सीख भी दी। बापरोला गांव का यह पहलवान इस खेल में अब तक भारत का एकमात्र विश्व चैंपियन (2010) है। सुशील कुमार एकमात्र भारतीय खिलाड़ी हैं जिनके नाम पर दो व्यक्तिगत ओलंपिक पदक दर्ज हैं। सुशील ने साल 2008 के बीजिंग ओलंपिक में कांस्य पदक जीता था। इसके बाद बाद लंदन में 2012 में हुए ओलंपिक गेम्स में उन्होंने सिल्वर मेडल जीता था। सुशील कुमार ने अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर खुब नाम कमाया है।