October 22, 2021

देश में कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के बाद जेईई मेन अप्रैल परीक्षा 2021 हुई स्थगित, नई तिथि परीक्षा से 15 दिन पहले की जाएगी घोषित।

 91 total views,  2 views today

देश में कोरोना संक्रमण तेजी से फैल रहा है, जिसके बाद सरकार ने छात्रों का भविष्य और कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रकोप के बाद कई परीक्षाएं स्थगित करा दी है। जिसके बाद अब जेईई मेन अप्रैल परीक्षा भी स्थगित कर दी गई है।

कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच जेईई मेन अप्रैल परीक्षा 2021 हुई स्थगित-

कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के कारण देश में हालात खराब होने लगे हैं। जिसके चलते अब जेईई मेन अप्रैल परीक्षा को स्थगित कर दिया गया है। जिसके बाद अब यह परीक्षा नई तिथि घोषित होने के बाद आयोजित कराई जाएगी।

देश के शिक्षा मंत्री डॉ रमेश पोखरियाल निशंक ने ट्वीट कर दी जानकारी-

जेईई मेन अप्रैल परीक्षा को स्थगित कर दिया गया है। जिस पर देश के शिक्षा मंत्री डॉ रमेश पोखरियाल निशंक ने ट्वीट कर जानकारी दी कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा अप्रैल के महीने में होने वाला Joint Entrance Exam Main) टाल दिया गया है। उन्होंने ट्वीट में लिखा कि कोरोना की स्थिति को देखते हुए मैंने जेईई मेन 2021 (अप्रैल) परीक्षा को स्थगित करने का फैसला लिया है। छात्रों की सुरक्षा और उनका करियर हमारी पहली प्राथमिकता है।

जेईई मेन 2021 परीक्षा को 27, 28 और 30 अप्रैल को किया जाना था आयोजित-

जेईई मेन 2021 परीक्षा को 27, 28 और 30 अप्रैल को आयोजित किया जाना था। यह परीक्षा दो पालियों में आयोजित होने वाली थी। जिसमें अप्रैल सेशन में सिर्फ पेपर 1 की परीक्षा होनी थी।

जेईई मेन अप्रैल सत्र के लिए संशोधित तिथि कम से कम 15 दिन पहले होगी घोषित-

इस सत्र में आयोजित होने वाले एग्जाम की तारीखें परीक्षा से 15 दिन पहले घोषित की जाएगी। शिक्षा मंत्रालय ने कहा, तारीखों और परीक्षा की घोषणा के बीच छात्रों को 15 दिन का समय मिलना चाहिए।

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी जेईई मेन एग्जाम को चार सेशन में कर रही है आयोजित-

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी जेईई मेन एग्जाम को चार सेशन में आयोजित कर रही है। इनमें से फरवरी और मार्च चरण की परीक्षा संपन्न कराई जा चुकी है। अभी दो चरण की परीक्षाएं होनी है। अप्रैल सत्र की परीक्षा 27 अप्रैल 2021 से 30 अप्रैल 2021 के बीच होनी थी, जो स्थगित हो गई है। वही मई सत्र की परीक्षा 24 मई 2021 से 28 मई 2021 के बीच होनी है, जिसे भी स्थगित किए जाने की संभावना है।

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने परीक्षार्थियों को और कड़ी मेहनत करने की दी सलाह-

कोरोना संक्रमण के फैलते वायरस के चलते जेईई मेन अप्रैल परीक्षा को स्थगित कर दिया गया है। जिसके बाद नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने परीक्षार्थियों को सलाह दी है कि वे इस समय का उपयोग एग्जाम की तैयारी को और बेहतर करने के लिए करें। वही छात्र NTA Abhyas App के जरिए भी अभ्यास कर सकते हैं। छात्र एग्जाम से संबंधित किसी भी जानकारी के लिए NTA की बेबसाइट www.nta.ac.in या फिर www.jeemain.nta.nic.in पर विजिट कर सकते हैं। इसके अलावा परीक्षार्थी 011-40759000 पर फोन कर भी संपर्क कर सकते हैं और ईमेल- [email protected] के जरिए भी जानकारी ले सकते हैं।