October 22, 2021

सुबह की ताज़ा खबरें (11 मई)

 226 total views,  6 views today

★ भारतीय क्रिकेट टीम तीन एकदिवसीय और तीन टी-ट्वेंटी मैचों के लिए जुलाई में श्रीलंका का दौरा करेगी। तीन एकदिवसीय मैच 13, 16 और 19 जुलाई को खेले जायेंगे। इसके बाद 22 जुलाई से 27 जुलाई तक टी-ट्वेंटी मैचों की श्रृंखला होगी।

★ सरकार ने इन अफवाहों का खंडन किया है कि कोविड19 संक्रमण 5G टेक्‍नोलॉजी के कारण फैल रहा है। संचार मंत्रालय ने स्‍पष्‍ट किया कि 5जी टेक्‍नोलॉजी और कोविड महामारी को जोडने का कोई वैज्ञानिक आधार नहीं है तथा 5जी नेटवर्क का परीक्षण अभी भारत में कहीं भी शुरू नहीं हुआ है।

★ मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने राजधानी देहरादून में 18 से 44 वर्ष के लोगों के टीकाकरण अभियान का विधिवत शुभारंभ किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में टीकाकरण अभियान का तीसरा दौर शुरू हो गया है जिसके तहत प्रदेश के 50 लाख युवाओं का टीकाकरण होना है।

★ दिल्ली जामा मस्जिद के शाही इमाम सैयद अहमद बुखारी और फतेहपुरी मस्जिद के शाही इमाम मुफ्ती मुकर्रम अहमद ने लोगों से कोविड स्थिति को देखते हुए ईद की नमाज घर पर ही अदा करने की अपील की है।

★ तालिबान ने इस सप्‍ताह ईद के मद्देनजर अफगानिस्‍तान में तीन दिन के संघर्षविराम की घोषणा की है। इससे दो दिन पहले राजधानी काबूल में एक स्‍कूल के बाहर बम विस्‍फोटों में 68 लोग मारे गए थे। 

★ नेपाल के प्रधानमंत्री के पी शर्मा ओली ने प्रतिनिधि सदन में विश्‍वासमत खो दिया है। उन्‍हें 275 सदस्‍य वाले सदन में केवल 93 वोट मिले जबकि सरकार बचाने के लिए 136 वोटों की जरूरत थी। 

★ अमेरिका में सरकार ने देश की सबसे बड़ी ईंधन पाइपलाइन पर हुए एक साइबर हमले के बाद देश में आपातकाल का एलान कर दिया है। जानकारों का मानना है कि हमला कोरोना महामारी की वजह से हुआ क्योंकि इस पाइपलाइन के ज़्यादातर इंजीनियर घरों से कंप्यूटर पर काम कर रहे थे।

★ मैड्रिड ओपन 2021: महिला एकल में बेलारूस की एरीना सबालेंका ने जीता खिताब, पुरुषों में ज्वेरेव जीते।

★ ऑपरेशन समुद्र सेतु-II में तैनात किये गए भारतीय नौसेना के जहाज अब विदेशी मित्र देशों से ऑक्सीजन कंटेनर, सिलेंडर, कॉन्सेंट्रेटर और संबंधित उपकरण लेकर लौटने लगे हैं। आईएनएस ऐरावत सिंगापुर से 8 ऑक्सीजन सिलेंडर और चिकित्सा सहायता लेकर सोमवार को सुबह नौसेना के विशाखापट्टनम डॉकयार्ड पर पहुंच गया। आईएनएस कोलकाता भी कुवैत से चिकित्सा सामग्री लेकर कर्नाटक के न्यू मंगलौर बंदरगाह लौट आया है।

★ बांग्लादेश के विदेश मंत्रालय ने जानकारी दी कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को संबोधित एक पत्र में  लिखा गया है। इस पत्र में बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने भारत के कोविड-19 महामारी के पीड़ितों के लिए अपनी संवेदना और प्रार्थना व्यक्त की। साथ ही उन्होंने पूरे समर्थन के साथ भारत के साथ मिलकर महामारी का मुकाबला करने का संकल्प लिया।। बताना चाहेंगे, मुसीबत के वक्त में भारत ने बांग्लादेश को उपहार के रूप में वैक्सीन की 2 मिलियन डोज दी थी।

★ केरल की पहली राजस्व मंत्री के.आर. गौरी अम्मा का 102 साल की उम्र में तिरुवनंतपुरम के एक अस्पताल में निधन हुआ।

★ भारतीय तटरक्षक बल (आईसीजी) ने मछली पकड़ने वाली नाव एमएफवी कलम्मा से पांच मछुआरों को बचाया है, जो 9 मई, 2021 को हुतबे के पास बोमिल्ला खाड़ी में फंस गए थे।