October 22, 2021

सुबह की ताजा खबरें ( 16 अप्रैल)

 74 total views,  2 views today

० कोविड19 की मौजूदा स्थिति के मद्देनज़र केंद्र सरकार ने भारतीय पुरातत्‍व सर्वेक्षण के अंतर्गत सभी केंद्र संरक्षित स्‍मारकों, स्‍थलों और संग्रहालयों को तुरंत बंद करने का निर्णय लिया है। संस्‍कृति मंत्री
प्रारह्लाद सिंह पटेेेल ने कहा, ये स्‍मारक 15 मई तक बंद रहेंगे।

० 10 राज्यों की 13 विधानसभा और 2 लोकसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए प्रचार अभियान थमा

० इसरो के पूर्व वैज्ञानिक नंबी नारायणन को फंसाने वालों के खिलाफ CBI जांच का आदेश।

राज्य सरकार ने कोरोना की दूसरी लहर की रोकथाम के लिए नई गाइडलाइन जारी की है। जिसके तहत धार्मिक राजनीतिक व सामाजिक आयोजन विवाह इत्यादि में 200 से ज्यादा संख्या नहीं रहेगी। सार्वजनिक वाहन बस विक्रम ऑटो रिक्शा रेस्टोरेंट स्पा जिम इत्यादि में 50% क्षमता के साथ संचालित होंगे।

० चारधाम यात्रा को लेकर प्रशासन ने तैयारियां तेज कर दी हैं। बीआरओ ने बद्रीनाथ हाइवे से बर्फ हटा कर गांव माणा तक मार्ग को खोल दिया है। बदरीनाथ के कपाट 18 मई और हेमकुंड साहिब के कपाट 10 मई को श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए जाएंगे।

० अल्मोड़ा जिले की सल्ट विधानसभा उपचुनाव में प्रचार का कल अंतिम दिन था। 17 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे। मतगणना दो मई को की जाएगी। चुनाव प्रचार के आखिरी दिन भाजपा और कांग्रेस ने पूरी ताकत झोंक दी। भापजा की ओर से जहां मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत समेत अन्य नेता प्रचार के लिए पहुंचे।
वहीं, कांग्रेस की ओर से चुनाव प्रचार के आखिरी दिन हाल ही में कोरोना से ठीक होकर लौटी पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत, कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष और प्रदेश प्रभारी देवेंद्र यादव समेत अन्य नेता प्रचार में जुट रहे।

० चमोली जिले में स्थित पंचकेदार में से चतुर्थ केदार भगवान रुद्रनाथ के कपाट अगामी 17 मई को खुलेंगे। यात्रा व्यवस्थाओं को लेकर अपर जिलाधिकारी अनिल कुमार चन्याल ने मंदिर के पुजारियों, हक हकूकधारियों और संबधित विभागीय अधिकारियों के साथ बैठक की।

० हरिद्वार के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. एस.के. झा ने बताया कि,
हरिद्वार में अब तक 30 साधु COVID19 पॉजिटिव पाए गए हैं। मेडिकल टीम अखाड़ों में जा रही हैं और साधुओं के लगातार RT-PCR टेस्ट किए जा रहे हैं। टेस्टिंग को 17 अप्रैल से और तेज़ किया जाएगा।

० दन्या पुलिस ने सड़क के नीचे बने कलमठ से 06 पेटी अवैध शराब के साथ एक व्यक्ति को किया गिरफ्तार।

० आज ही के दिन 16 अप्रैल, 1853 को देश में पहली रेल मुंबई से ठाणे तक चली थी। पिछले 168 वर्षों से भारतीय रेल ने हमारे देश की अर्थव्यवस्था को सुदृढ़ बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।