October 23, 2021

सुबह की ताज़ा खबरें (19 अप्रैल)

 245 total views,  6 views today

● भारत में हो रहा विश्व का सबसे तेज टीकाकरण, महज 92 दिन में 12 करोड़ लोगों को लगा टीका
हालांकि यह कुल जनसंख्या का केवल 1.2% है

● लेसेंट जर्नल में रिपोर्ट आई है कि वायरस का ट्रांसमिशन हवा के जरिये होता है।

● बीते शनिवार को पूर्व विश्व चैंपियन और भारोत्तोलन में भारत की शीर्ष महिला खिलाड़ी मीराबाई चानू ने एशियन वेटलिफ्टिंग चैंपियनशिप की क्लीन एंड जर्क प्रतिस्पर्धा में नया विश्व रिकॉर्ड बनाते हुए 49 किलोग्राम भारवर्ग में कांस्य पदक जीतकर टोक्यो ओलंपिक 2021 में अपनी जगह पक्की की।

● हिंदी के लोकप्रिय साहित्यकार नरेन्द्र कोहली के निधन पर राष्ट्रपति व प्रधानमंत्री ने जताया दुख।

● 19 अप्रैल को भारत द्वारा उपग्रह क्षेत्र में प्रवेश दिवस (1975) (India Admission Day in Satellite Sector)
और विश्व यकृत दिवस (World Liver Day) मनाया जाता है।

● रेलवे स्टेशनों और रेलगाड़ियों में मास्क नहीं पहनने पर पांच सौ रुपये का जुर्माना लगेगा। कोविड की रोकथाम के लिए केन्द्र सरकार के निर्देशों के अनुरूप यह फैसला लिया गया है। रेल मंत्रालय ने इस बारे में रेलवे के आंचलिक महाप्रबंधकों को पत्र लिखा है।
पत्र में कहा गया है कि रेलवे कोविड के फैलाव को रोकने के अनेक कदम उठा रहा है। रेल मंत्रालय ने अपने सभी आंचलिक कार्यालयों से कहा है कि कोविड के नियंत्रण संबंधी सभी निर्देशों का तत्काल प्रभाव से छह महीने तक पालन सुनिश्चित करें।

● रेल मंत्री पीयूष गोयल ने बताया कि

रेलवे ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेनें चलाने के लिए तैयार है, ऑक्सीजन एक्सप्रेस की तेज़ आवाजाही के लिए ग्रीन कॉरिडोर बनाया जा रहा है।

● कोविड-19: पीएम ने की वाराणसी के हालात की समीक्षा।

● केरल ने कोरोना महामारी को राज्य आपदा घोषित किया।

● ममता बनर्जी ने कोरोना बढ़ने के लिए पीएम मोदी से मांगा इस्तीफ़ा। तो वही राहुल गांधी ने सारी रैलियां स्थगित कीं, कहा दूसरे नेता भी सोचें।

● उत्तराखंड: टिहरी गढ़वाल में एक अस्पताल से 20 कोविड मरीज़ बिना बताएं चले गए। उप जिलाधिकारी युक्ता मिश्रा ने बताया, “कल कुछ मरीज़ों को डिस्चार्ज किया जा रहा था। इस दौरान 20 मरीज़ अस्पताल से बिना बताएं चले गए। इनके खिलाफ मेडिकल प्रशासन द्वारा मुकदमा दर्ज़ किया गया है।”