October 17, 2021

सुबह की ताजा खबरें

 563 total views,  8 views today

■ जलवायु पर नेताओं का शिखर सम्मेलन 22-23 अप्रैल को होगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमरीका के राष्ट्रपति जो बाइडन के निमंत्रण पर कल जलवायु परिवर्तन पर आयोजित शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे। इस सम्मेलन में लगभग 40 अन्य वैश्विक नेता भाग ले रहे हैं।

■ कोडेक्स कमिटी ऑन स्पाइसेस एंड कलिनरी हर्ब्स का पांचवां सत्र आभासी माध्यम से शुरू हुआ – भारत इस सत्र का मेजबान है और स्पाइसेस बोर्ड भारत इस समिति के सचिवालय के रूप में कार्य कर रहा है।

■ डीआरआई ने तूतीरकोरिन बंदरगाह पर अंतर्राष्ट्रीय बाजार में लगभग 2,000 करोड़ रुपये मूल्य की 300 किलोग्राम से ज्यादा कोकीन जब्त की।

■ कंधार में तालिबान के ठिकानों पर हुए हमले में 15 आतंकवादी मारे गए।

■ अप्रैल 2020 से फरवरी 2021 के दौरान कृषि निर्यात में करीब 18 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज हुई।

■ राफेल लड़ाकू विमानों की पांचवी खेप भारत पहुंची, फ्रांस के मेरिनेक एयरबेस से बिना रुके 8 हजार किमी की दूरी तय कर भारत पहुंचे चारों विमान, हवा में ही भरा गया ईंधन।

■ वैक्सीन लेने वाले कोरोना से कम संक्रमित: सरकार का दावा।

■ बाल भिक्षावृत्ति के विरूद्ध ऑपरेशन मुक्ति अभियान में अल्मोड़ा पुलिस टीम ने 03 बच्चों का कराया स्कूल में दाखिला।

■ देश में covid 19 के संक्रमण को रोकने के सरकारी प्रयासों में अब भारतीय वायुसेना भी सामने आ गई है। वायुसेना ने महामारी पर अंकुश लगाने में सरकार की सहायता के लिए ऑक्सीजन कन्टेनर और सिलेंडर, आवश्यक दवाएं, उपकरण तथा चिकित्साकर्मियों को अपने विमानों से भेजना शुरू कर दिया है।

■ आज है पृथ्वी दिवस जिसे 22 अप्रैल को दुनिया भर में पर्यावरण संरक्षण के लिए समर्थन प्रदर्शित करने के लिए आयोजित किया जाता है । इस वर्ष की थीम “रिस्टोर अवर अर्थ” रखी गई है।