October 26, 2021

सुबह की ताज़ा खबरें (5 मई)

 213 total views,  6 views today

★ देश में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने मंगलवार को घोषणा की है कि JEE (Main)- मई 2021 सेशन को स्थगित कर दिया गया है।

★ अब तक 18 से 44 वर्ष की आयु के 4 लाख से अधिक लोगों का हो चुका है टीकाकरण।

★ जम्मू-कश्मीर के सोपोर के नाथीपोरा में आतंकवादियों और सुरक्षा बलों के बीच मुठभेड़ में सुरक्षाबलों ने दो आतंकियों को मार गिराया है।

★ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने मंगलवार को दोनों देशों के बीच हुई द्विपक्षीय बैठक में वर्चुअल रूप से हिस्सा लिया। बता दें, इस बैठक में दोनों नेताओं ने कोरोनावायरस संक्रमण से पैदा हुई स्थिति और महामारी से निपटने के लिए साझा प्रयासों पर चर्चा की।

★ विदेशी मंत्री एस. जयशंकर और यूरोपीय संघ के विदेश मामलों के प्रतिनिधि जोसेप बोरेल ने अफगानिस्तान में शांति, सुरक्षा, आत्मनिर्भरता और खुशहाली के लिए सहयोग देने की प्रतिबद्धता दुहराई है।

★ पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनावों के परिणाम आने के बाद तृणमूल कांग्रेस कार्यकर्ताओं की बड़े पैमाने पर हिंसा के विरोध में भारतीय जनता पार्टी आज राष्ट्रव्यापी धरना देगी।

★ कोशिकीय और आणविक जीव विज्ञान केन्‍द्र में कोविड उपचार के लिए संभवत: पहली विशिष्‍ट औषधि विकसित की है। इस औषधि में एंटीबॉडी गुण मौजूद हैं। भारतीय औषध महानियंत्रक ने मनुष्‍यों पर इसके परीक्षण की अनुमति दे दी है। 

★ सरकार ने दूरसंचार सेवा प्रदाताओं को 5जी प्रौद्योगिकी के उपयोग और अनुप्रयोग के लिए परीक्षण करने की अनुमति दे दी है। यह कम्‍पनी हैं – भारती एयर टेल लिमिटेड, रिलायंस जियो इंफोकॉम लिमिटेड, वोडाफोन आइडिया लिमिटेड और एमटीएनएल। इन कम्‍पनियों ने मूल उपकरण निर्माताओं और प्रौद्योगिकी प्रदाताओं – एरिक्‍शन, नॉकिया, सेमसंग और सी-डॉट के साथ समझौता किया है।

★ बीसीसीआई ने चार खिलाड़ियों के कोरोना संक्रमित होने के बाद आईपीएल को अनिश्चित काल के लिए स्थगित किया।

★ चीन ने विवाद और आलोचनाओं के बाद भारत का मजाक उड़ाने वाला पोस्ट हटा दिया। चीन की कम्युनिस्ट पार्टी से जुड़े वेइबो अकाउंट पर एक सोशल मीडिया पोस्ट में भारत में कोविड स्थिति का मजाक उड़ाया गया था। काफी विवाद और आलोचनाओं के बाद यह पोस्ट अब हटा दिया गया है। 

★ संयुक्त राष्ट्र के वरिष्ठ अधिकारियों ने कहा है कि न्यायसंगत खाद्य प्रणाली को आकार देने में युवजन एक अग्रणी भूमिका निभा रहे हैं। मंगलवार को ‘सर्वजन के लिये अच्छा भोजन’ (Good Food for All) नामक विषय पर आयोजित एक वैश्विक युवा सम्वाद के अवसर पर ये बात कही गई है।

★ बिल और मेलिंडा गेट्स की 27 साल की शादी टूटी, लिया तलाक़।

★ असम के मछुआरे समुदाय की छह युवा लड़कियों द्वारा विकसित बायोडिग्रेडेबल तथा कंपोस्टेबल मैट (चटाई) ,इस जलीय पौधे को समस्या से संपदा में बदल सकती है।