October 27, 2021

सुबह की ताज़ा खबरें (8 मई)

 249 total views,  6 views today

★ न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाले वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल और इंग्लैंड टेस्ट सीरीज के लिए 20 सदस्यीय टीम इंडिया का ऐलान हो गया है। भारतीय टीम में रविंद्र जडेजा, हनुमा विहारी, मोहम्मद शमी और उमेश यादव की वापसी हुई है, जबकि केएल राहुल और ऋद्धिमान साहा को उनके फिट होने की उपलब्धता के बाद ही उन्हें इंग्लैंड ले जाया जाएगा।

★ प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने मणिपुर, त्रिपुरा और सिक्किम के मुख्‍यमंत्रियों के साथ कोविड स्थिति की समीक्षा की। सरकार ने कहा – नौ राज्‍यों में कोविड संक्रमण में कमी आई है।

★ पहलवान सुमित मलिक ने सोफिया में विश्व ओलंपिक गेम्स क्वालीफाईंग टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचने के साथ ही पुरुष 125 किलोग्राम फ्रीस्टाइल वर्ग में ओलंपिक कोटा हासिल कर लिया है। 

★ राष्ट्रीय महिला आयोग ने कहा है कि पश्चिम बंगाल में हिंसा के संबंध में पुलिस और राज्य के अधिकारियों की जवाबदेही तय होनी चाहिए। राष्ट्रीय महिला आयोग की अध्‍यक्ष रेखा शर्मा पश्चिम बंगाल में चुनाव के बाद दुष्‍कर्म और हत्या जैसे जघन्य अपराधों सहित हिंसा की घटनाओं की जांच के लिए पांच मई से दो दिन के दौरे पर हैं।

★ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन से बातचीत कर कोविड संबंधित मदद के लिये आभार व्यक्त किया।

★ केंद्र ने राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को महत्वपूर्ण एंटी-वायरल दवा रेमडेसिवर की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए एक विस्तारित आवंटन योजना शुरू की है। केंद्रीय रसायन और उर्वरक मंत्री सदानंद गौड़ा ने आज इस महीने की 16 तारीख तक रेमडेसिवर के वितरण के लिए, पूर्व आवंटन योजना के स्‍थान पर संशोधित विस्तारित आपूर्ति योजना जारी की। 

★ पुद्दुचेरी में शुक्रवार को राजनिवास में एन. रंगासामी ने मुख्‍यमंत्री पद की शपथ ली।

★ केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा, परमाणु ऊर्जा विभाग महामारी से लड़़ने में देश के कोविड बुनियादी ढांचे में सहायता कर रहा है।

★ भारतीय नौकाचालक अर्जुन लाल जाट और अरविंद सिंह ने पुरुषों की लाइटवेट डबल स्कल्स स्पर्धा में ओलंपिक के लिये क्वालीफाई कर लिया है।

★ गर्भवती महिला और दिव्यांग कर्मचारियों को मिली घर से कार्य करने की छूट। केंद्र सरकार ने अपने कार्यालयों में कार्यरत दिव्यांग और गर्भवती महिला कर्मचारियों को इस महीने की 31 तारीख तक कार्यालय में उपस्थित होने से छूट दी है। जिन कर्मचारियों को कार्यालय आने से छूट मिली है, उन्हें घर से ही काम करना होगा।

★ कोरोना के खिलाफ चलाए जा रहे वैक्सीनेशन कार्यक्रम के तीसरे चरण की शुरुआत एक मई से हो चुकी है। वहीं अब टीकाकरण के तीसरे चरण का अपडेट किया गया है और कोविन डिजिटल प्लेटफार्म में एक नया सिक्योरिटी फीचर जोड़ा गया है। इससे वैक्सीन लगवाने की अपॉइंटमेंट मिलने के बाद किसी कारणवश न पहुंच पाने वाले लोगों को दूसरी तारीख लेने में आसानी होगी।

★ आठ मई को हर साल वर्ल्ड थैलेसिमिया डे मनाया जाता है। इसका उद्देश्य लोगों को रक्त संबंधित इस गंभीर बीमारी थैलेसीमिया के प्रति जागरुक करना है। थैलेसीमिया मुख्यत: एक जेनेटिक यानी अनुवांशिक बीमारी है जो माता-पिता से उनके बच्चों में होती है। इस बीमारी में शरीर कम मात्रा में खून का उत्पादन करता है। 

संयुक्त राष्ट्र समर्थित एक रिपोर्ट में कहा गया है कि मानव गतिविधि द्वारा उत्पन्न मीथेन गैस का उत्सर्जन, इस दशक में 45 प्रतिशत तक कम किया जा सकता है, जिससे पेरिस जलवायु समझौते की शर्तों के अनुरूप, वैश्विक तापमान वृद्धि को 1.5 डिग्री सेल्सियस तक सीमित रखने में मदद मिलेगी.।