October 23, 2021

पीएमएसबीवाई से जुड़ी आवश्यक सूचना, 2015 से भारत सरकार ने ज्यादातर लोगों के बैंकों के हर बचत खाताधारकों को यह बीमा योजनाएं का दिया था लाभ।

 289 total views,  5 views today

केंद्र सरकार ने कुछ साल पहले बहुत मामूली प्रीमियम पर प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (पीएमएसबीवाई) शुरू की थी। पीएमएसबीवाई का सालाना प्रीमियम मात्र 12 रुपये है।

पीएमएसबीवाई से जुड़ी आवश्यक सूचना-

यदि किसी करीबी, रिश्तेदार, या परिचित के परिवार में हाल ही में कोई मृत्यु हुई हो। चाहे वह  किसी भी कारण, बीमारी या कोविड -19 से हो गई हो, तो उनसे बैंक के खाता का विवरण देखने को कहें। यदि उनके पासबुक की प्रविष्टि में 01 अप्रैल 2020 से 31मार्च 2021 के बीच बैंक ने 12/- या रु 330/- काटा हो तो इसे चिह्नित करें, और मृतक के परिजनों से कहें कि बैंक में जाकर दो लाख रुपए के लिए बीमा राशि का दावा प्रस्तुत करें। यदि आपके आसपास ऐसी घटना हुई हो तो तुरंत पीड़ित परिवार अथवा उनके परिजनों को अवश्य सूचित करें यह बीमा दावा 90 दिनो के अन्दर करे और हो सके तो इस काम में उनका सहयोग भी कर दें । वर्ष 2015 से भारत सरकार ने ज्यादातर लोगों के बैंकों के हर बचत खाताधारकों को दो सस्ती बीमा योजनाएं प्रदान की थी :-
1- प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना  (PMJJBY) 330/- रुपये में
2 – प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY)  12/- रूपये में। बैंक वालों ने अधिकांश लोगों ने इस फॉर्म को भरवाया था और इन दोनों बीमा की वार्षिक क़िस्त हमारे बचत खाते से प्रतिवर्ष कटती रहती है। इस संदेश को प्रसारित करने में सहयोग करें। हो सकता है कि आपके इस पुनीत प्रयास से किसी दुःखी परिवार को “दो लाख” रुपयों की आर्थिक मदद मिल जाए।

जाने क़्या है यह योजना-

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (पीएमजेजेबीवाई) एक टर्म इंश्योरेंस प्लान है। प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (पीएमजेजेबीवाई) में निवेश के बाद अगर व्यक्ति की मौत हो जाती है तो तो उसके परिवार को 2 लाख रुपये मिलते हैं।

2015 में शुरू की थी यह योजना-

देश के हर आदमी तक जीवन बीमा का लाभ पहुंचाने के लिए केंद्र की मोदी सरकार ने 9 मई 2015 को पीएमजेजेबीवाई शुरू की थी।

मई में जाता है  इसका सालाना प्रीमियम-

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (पीएमएसबीवाई) का सालाना प्रीमियम 31 मई को जाता है. यह प्रीमियम 12 रुपये है. अगर मई के अंत में आपके बैंक अकाउंट में बैलेंस नहीं रहा तो यह पॉलिसी रद हो जाएगी.

क्या है पीएमजेजेबीवाई की खासियत:

 प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (पीएमजेजेबीवाई) में बीमा खरीदने के लिए किसी मेडिकल जांच की जरूरत नहीं है।

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (पीएमजेजेबीवाई) के तहत टर्म प्लान लेने के लिए न्यूनतम उम्र 18 साल और अधिकतम उम्र 50 साल है. इस पॉलिसी की परिपक्वता (मैच्योरिटी) की उम्र 55 साल है।

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (पीएमजेजेबीवाई) के तहत टर्म प्लान को हर साल रिन्यू कराना पड़ता है

इसमें अश्योर्ड अमाउंट यानी बीमा की रकम 2,00,000 रुपये है।

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (पीएमजेजेबीवाई)के लिए सालाना प्रीमियम 330 रुपये है। यह रकम आपके बैंक खाते से ईसीएस के जरिए ली जाती है. योजना की रकम में बैंक प्रशासनिक शुल्क लगाते हैं. इसके अलावा इस रकम पर जीएसटी भी लागू है।

 बीमा कवर की अवधि के दौरान यदि सदस्य की मौत हो जाती है, तो 2 लाख रुपए की राशि उसके परिजनों (नॉमिनी) को प्राप्त होगी।

 अगर पीएमजेजेबीवाई के तहत बीमा लेने वाले व्यक्ति ने कई बैंक को प्रीमियम चुकाया है, तब भी कुल मृत्यु लाभ 2,00,000 रुपये से अधिक नहीं हो सकता।

कोई भी व्यक्ति प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (पीएमजेजेबीवाई) को एक साल या उससे ज्यादा वक्त के लिए चुन सकता है। अगर किसी व्यक्ति ने लंबी अवधि के लिए बीमा का विकल्प चुना है तो उसका बैंक हर साल प्रीमियम की रकम बैंक के बचत खाते से खुद काट लेगा।

 आपके बैंक खाते से प्रीमियम की रकम काटे जाने के दिन से ही आपको प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (पीएमजेजेबीवाई) की सुविधा मिलने लगेगी।

 पीएमजेजेबीवाई पॉलिसी किसी भी तारीख को खरीदी गयी हो, पहले साल के लिए उसका कवरेज अगले साल 31 मई तक ही होगा।

बाद के सालों में प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (पीएमजेजेबीवाई) के कवर को हर साल 1 जून को बैंक खाते से प्रीमियम की रकम चुकाकर रिन्यू किया जा सकता है।