October 26, 2021

दुनिया में सबसे पहले वैक़्सीन लगाकर एक बड़ी उपलब्धि अपने नाम करने वाले पुरुष विलियम शेक्‍सपियर का हुआ निधन।

 266 total views,  4 views today

कोरोना संक्रमण की पहली लहर ने पूरी दुनिया में अपना तांडव मचाया हुआ था। जिससे पूरा विश्व बुरी तरह प्रभावित हुआ था। वही कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर ने भारत में अपना सबसे ज्यादा तांडव मचाया हुआ है। जिससे हर जगह हाहाकार मची। वही पूरी दुनिया में कोरोना संक्रमण की पहली लहर के प्रकोप के बाद से देश दुनिया में वैक़्सीन पर काम शुरू हो गया। जिसके बाद आज भारत में भी कोरोना टीकाकरण अभियान में तेजी आने लगी है। वही पूरी दुनिया में सबसे पहले वैक़्सीन लगाकर इतिहास रचने वाले पुरुष विलियम शेक्‍सपियर नाम के शख्‍स इस दुनिया को अलविदा कह गए है। 

दुनिया में सबसे पहले कोरोना वैक्‍सीन लगवाने वाले शख्स ने दुनिया को कहा अलविदा-

कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए वैक़्सीनेशन अभियान बहुत तेजी से आगे बढ़ रहा है। वही इस बीच दुनिया में सबसे पहले कोरोना वैक्‍सीन लगवाने वाले पुरुष विलियम शेक्‍सपियर नाम के शख्‍स ने दुनिया को अलविदा कह दिया है।

दिसंबर 2020 में लगाई थी वैक़्सीन-

कोरोना वैक्‍सीन लगवाने वाले पहले पुरुष विलियम शेक्‍सपियर ने Pfizer-BioNTech वैक्‍सीन लगाई थी। विलियम ने यह वैक़्सीन 8 दिसम्बर 2020 को लगवाई थी। उन्होंने यह वैक़्सीन यूनिवर्सिटी अस्पताल कोवेंट्री और वारविकशायर में लगवाई थी। जिसके बाद विलियम ने अन्य लोगों से भी वैक़्सीन लगाने की अपील की थी। विलियम शेक्सपियर कई सालों से समाजसेवा करते हुए आ रहे थे।

कोरोना से नहीं अन्य बीमारी से हुआ निधन-

जिस अस्‍पताल में विलियम शेक्सपियर ने वैक्‍सीन लगाई थी उसी अस्‍पताल में उन्होंने अंतिम सांस ली।जिसमें अस्पताल के डाॅक्टर्स ने कहा कि उनकी मौत कोरोना संक्रमण से नहीं बल्‍कि लंबी बीमारी के चलते हुई है।