October 26, 2021

देश में कोविड के डेल्‍टा प्‍लस वेरिएंट के अब तक 40 मामलों की पुष्टि, इन राज्यों से आये मामलें

 1,168 total views,  2 views today

देश में कोविड के डेल्‍टा प्‍लस वेरिएंट के अब तक 40 मामले सामने आए हैं। स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्रालय ने बताया है कि ये मामले महाराष्‍ट्र, केरल और मध्‍यप्रदेश में पाए गए हैं। अब तक 45 हजार से ज्‍यादा नमूनों की सीक्‍वेंसिंग की गई है।

सतर्कता बढाने के दिए निर्देश

केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने इन राज्‍यों को सतर्कता बढाने और जन स्‍वास्‍थ्‍य के हित में उचित कदम उठाने का निर्देश दिया है। इन राज्‍यों से कहा गया है कि वे जांच बढाएं, सम्‍पर्को का तुरंत पता लगाएं और जिन इलाकों में डेल्‍टा प्‍लस वेरिएंट मिला है वहां प्राथमिकता से टीकाकरण करें। डेल्‍टा प्‍लस वेरिएंट स्‍पाइक प्रोटीन में के फोर वन सेवन एन  म्‍यूटेशन है। मंत्रालय ने कहा है कि रोग प्रतिरोधक क्षमता को चुनौती देने में इसकी भूमिका, बीमारी की गंभीरता और इस रोग के तेजी से संचरण की लगातार निगरानी की जा रही है।  केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य सचिव राजेश भूषण ने मध्‍यप्रदेश, केरल और महाराष्‍ट्र के मुख्‍य सचिवों को उन जिलों में अविलम्‍ब नियंत्रण के उपाय करने को कहा है जहां डेल्‍टा प्‍लस वेरिएंट मिला है। इस वेरिएंट को चिंताजनक माना गया है।
  
टीकाकरण जैसे उपाय अविलम्‍ब करें

इन तीन राज्‍यों से कहा गया है कि वे भीड़-भाड़ और लोगों को मिलने-जुलने से रोकने, बडे पैमाने पर जांच,संपर्कों का तुरंत पता लगाने और साथ ही प्राथमिकता के आधार पर टीकाकरण जैसे उपाय अविलम्‍ब करें। राज्‍यों से यह भी कहा गया है कि वे पॉजिटिव लोगों के नमूनों को समुचित मात्रा में तुरंत निर्धारित प्रयोगशालाओं में भेजे ताकि महामारी से संबंधित इनका क्‍लीनिकल परीक्षण किया जा सके।