October 17, 2021

जल्द ही ग्रामीण क्षेत्रों में भी ऑक्सीजन प्लांट का व कोविड जांच मशीन का किया जाएगा संचालन – जिलाधिकारी अल्मोड़ा

 244 total views,  9 views today

जिलाधिकारी ने बताया कि कोरोना से बचाव हेतु की जा रही ठोस तैयारियां

आज अल्मोड़ा जिलाधिकारी नितिन सिंह भदौरिया ने जानकारी देते हुए कहा कि जिला प्रशासन ने
कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के देखते हुये  इसकी रोकथाम के लिए तैयारी ठोस तैयारी कर ली है। यह जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि  कोरोना में सबसे महत्वपूर्ण ऑक्सीजन सप्लाई है, इसके लिये जिला बेस चिकित्सालय में 500 एलपीएम का जल्द ही ऑक्सीजन प्लान्ट संचालित हो जाएगा। इसके अलावा जिला चिकित्सालय में 200 एलपीएम का प्लान्ट भी निर्माणाधीन है। वही मुख्यालय के अलावा मा0 विधायकगणों की विधायक निधि से सोमेश्वर, धौलादेवी व भिकियासैण में 150 एलपीएम के ऑक्सीजन प्लान्ट बनाये जाने की प्रक्रिया चल रही  है।

ग्रामीण क्षेत्रों में भी सैंपल लेकर वहीँ टेस्टिंग की जाएगी

जिलाधिकारी ने बताया कि कोविड संक्रमण की रोकथाम में टैस्टिंग एक अन्य महत्वपूर्ण पहलू है। इसको देखते हुये जनपद के समस्त सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों के अलावा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सोमेश्वर, धौलछीना  और ताकुला के लिए  ट्रू-नेट मशीन क्रय की जा रही है। इसमें मा0 विधायकगणों व एसडीआरएफ मद से क्रय की जाने वाली प्रक्रिया चल रही है। इसमें ग्रामीण क्षेत्रों व तहसीलों के सैंपल वहीं लेकर टैस्टिंग वही की जाएगी और रिपोर्ट आसानी से वहीं मिल जायेगी।

जल्द ही द्वाराहाट और चौखुटिया में भी ऑक्सीजन प्लान्ट का किया जाएगा संचालन

जिलाधिकारी ने बताया कि ऑक्सीजन सप्लाई मुख्यालय के अलावा जनपद के अन्य क्षेत्रों में बेहतर होनी चाहिए इसके लिए  विभिन्न एनजीओ की सहायता से सीएसआर मद में द्वाराहाट के लिये 300 एलपीएम, सल्ट व चौखुटिया में 100-100 एलपीएम के ऑक्सीजन प्लान्ट  एनजीओ की सहायता से बनाये जाएंगे जिसकी वार्ता चल रही है
इसके अलावा ऑक्सीजन कंसस्ट्रेटर व सिलेण्डर भी स्वास्थ्य केंद्रों  में निरंतर भिजवाये जा रहे है।