January 21, 2022

सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, कोरोना महामारी से जान गंवाने वाले मृतकों के परिवारों को मुआवजा दे सरकार

 1,921 total views,  2 views today

कोरोना संक्रमण ने भारत में अपनी दस्तक 2020 में दी, जिसमें कई लोगों ने अपनी जान गंवाई। जिसके बाद 2021 में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के कहर ने लोगों पर अपना सितम ढाया। जिसमें बड़ी संख्या में लोगों ने जिंदगी की जंग हारी। जिस पर सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार और NDMA यानी नेशनल नेशनल डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी को बड़ा आदेश दिया है।

मृतकों के परिवारों को देना होगा मुआवजा-

सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि कोरोना महामारी के कारण जान गंवाने वाले हर व्यक्ति के परिवार को मुआवजा दिए जाए। इसके लिए सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार और NDMA यानी नेशनल नेशनल डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी कोको आदेश दिए है। जिसमें 6 सप्ताह के भीतर मुआवजा देने के  निर्देश दिए गए हैं।

सरकार को पीड़ितों को न्यूनतम आर्थिक राहत जरूर देना होगा-

सुप्रीम कोर्ट ने आज बड़ी बात कही। जिसमें मामले की सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि कोरोना महामारी से जान गंवाने वालें मृतकों के परिजनों को दिए जाने वाले मुआवजे की रकम वह तय नहीं करेगी लेकिन सरकार को पीड़ितों को न्यूनतम आर्थिक राहत जरूर देनी चाहिए।

सुप्रीम कोर्ट मे एक याचिका दायर की गई थी, जिसमें की गई थी यह मांग-

सुप्रीम कोर्ट मे एक याचिका दायर की गई थी, जिसमें मांग की गई थी कि देश में कोरोना संक्रमण से जान गंवाने वाले हर शख्स के आश्रित परिवार को 4 लाख रुपए का मुआवजा दिया जाना चाहिए। जिस पर केंद्र सरकार ने कहा कि लाखों परिवारों को 4-4 लाख का मुआवजा देने से सरकार के कोष पर असर पड़ेगा और राज्यों के अन्य जरूरी काम रुक जाएंगे।