October 26, 2021

उत्तराखंड में कोरोना संक्रमण थमने के बाद शुरू होगी चारधाम यात्रा, कोरोना संक्रमण के चलते की गई है स्थगित।

 81 total views,  4 views today

आज पूरा देश कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के प्रकोप से जूझ रहा है। हालात बहुत खराब होते जा रहे हैं। कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर पहली लहर से ज्यादा अपना तांडव मचा रही है। वही उत्तराखण्ड राज्य में भी कोरोना संक्रमण का कहर जारी है। जिसके चलते उत्तराखण्ड की सबसे बड़ी यात्रा चारधाम यात्रा पर भी रोक लगा दी गई है। कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए उत्तराखंड सरकार ने यह फैसला लिया था, लेकिन चारधाम यात्रा से जुड़ी अच्छी खबर सामने आई है।

कोरोना महामारी के थमने के बाद शुरू होगी चारधाम यात्रा-

उत्तराखंड में भी कोरोना संक्रमण का प्रकोप जारी है, ऐसे में उत्तराखंड की चारधाम यात्रा पर उत्तराखंड सरकार ने रोक लगा दी है। जिसके बाद उत्तराखंड के पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने कहा कि कोरोना महामारी से स्थिति सामान्य होने पर चारधाम यात्रा का संचालन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि वर्तमान में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए सरकार ने यात्रा को स्थगित किया है।

कोरोना संक्रमण के चलते वर्चुअली होगी चारों धाम की यात्रा-

उत्तराखंड में भी कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। जिसके चलते श्रद्धालु चारधाम यात्रा के दर्शन वर्चुअली माध्यम से कर सकते हैं। जिसके लिए श्रद्धालुओं के लिए ऑनलाइन ‘दर्शन’ की व्यवस्था की गई है। उत्तराखंड में जब तक हालात सामान्य नहीं होते तब तक के लिए चारधाम यात्रा स्थगित की गई है।

शीतकालीन अवकाश के बाद विधि विधान से खुले चारधाम के कपाट-

इस प्रकार चार धाम में शामिल केदारनाथ, बदरीनाथ, यमुनोत्री और गंगोत्री सभी के कपाट शीतकालीन अवकाश के बाद खोले गये हैं।

कोरोना संक्रमण के चलते 2020 में भी स्थगित हुई थी चारधाम यात्रा-

कोरोना महामारी के चलते पिछले वर्ष भी चारधाम यात्रा रोक दी गई थी। जिसके बाद राज्य सरकार ने 1 जुलाई से श्रद्धालुओं के लिए चार धाम यात्रा शुरू की थी। जिसमें जुलाई के अंतिम सप्ताह में राज्य सरकार ने कुछ शर्तों के साथ अन्य राज्यों के श्रद्धालुओं को चार धाम यात्रा पर आने की अनुमति दी गई थी।