January 27, 2022

जिलाधिकारी ने कोविड-19 संक्रमण की तीसरी लहर की रोकथाम व वैक्सीनेशन अभियान की समीक्षा करते हुए सभी उपजिलाधिकारियों, प्रभारी चिकित्साधिकारियों को दिए आवश्यक निर्देश

 3,899 total views,  2 views today

अल्मोड़ा: जिलाधिकारी नितिन सिंह भदौरिया ने आज वर्चुवल माध्यम से कोविड-19 संक्रमण की तीसरी लहर की रोकथाम व वैक्सीनेशन अभियान की समीक्षा समस्त उपजिलाधिकारियों, प्रभारी चिकित्साधिकारियों के साथ की।

सभी तैयारी को समय से पूर्ण करने के निर्देश

जिलाधिकारी ने कहा कि हमें गम्भीरता से कार्य करते हुए सभी तैयारियों को समय से पूर्ण करना होगा। उन्होंने कहा कि हमें एक-एक बच्चे को इस संक्रमण से बचाने का प्रयास करना होगा। जिलाधिकारी ने सभी उपजिलाधिकारियों व प्रभारी चिकित्साधिकारियों को निर्देश दिये कि ज्यादा से ज्यादा सैम्पलिंग पर ध्यान दिया जाये।

वैक्सीनेशन अभियान में हो तेज़ी

उन्होंने सभी उपजिलाधिकारियों को निर्देश दिये कि जल्द से जल्द टैक्सी यूनियन, गैस एजैन्सी व बाजार के दुकानदारों की सूची समय से भेजी जाय ताकि उनका वैक्सीनेशन किया जा सके। जिलाधिकारी ने कहा कि तीसरी लहर को देखते हुए ग्राम स्तर तक विटामिन की दवाईयों का वितरण आशा कार्यकत्रियों, एएनएम के माध्यम से कराना सुनिश्चित किया जाय।

लक्षण दिखने पर की जाए तुरंत जांच

उन्होंने कहा कि अगर बच्चों में किसी प्रकार कोई भी लक्षण दिखायी देते है तो तत्काल उसकी जाॅच करायी जाय ताकि और बच्चों को संक्रमण से बचाया जा सके। उन्होंने कहा कि तीसरी लहर को देखते हुए अल्मोड़ा मेडिकल कालेज में बच्चों के लिए वार्ड तैयार कर दिये गये है।
                                          

चिकित्सा केन्द्रों में आॅक्सीजन सिलेण्डर की पर्याप्त मात्रा रखना सुनिश्चित की जाए

   जिलाधिकारी ने सभी उपजिलाधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि सभी अपने क्षेत्रान्तर्गत चिकित्सा केन्द्रों में आॅक्सीजन सिलेण्डर की पर्याप्त मात्रा रखना सुनिश्चित करें अगर कही पर आॅक्सीजन सिलेण्डर की कमी है तो तत्काल आपदा प्रबन्धन अधिकारी से सम्पर्क कर लिया जाय। जिलाधिकारी ने बताया कि तीसरी लहर के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा 20 प्रतिशत 108 एम्बुलेंस आरक्षित कर ली गयी है। उन्होंने कहा कि जनपद में कुपोषित व अति कुपोषित बच्चों की माॅनिटरिंग की जाय जिससे इन बच्चों को तीसरी लहर से बचाया जा सके।
                                            
सभी प्रकार की समस्याओं की जानकारी ली

  जिलाधिकारी ने सभी उपजिलाधिकरियों व चिकित्साधिकारियों से उनके क्षेत्रान्तर्गत आ रही अन्य समस्याओं आदि की जानकारी प्राप्त की। उन्होंने कहा कि अभी तक सभी अधिकारियों व कर्मचारियों द्वारा कोरोना के रोकथाम हेतु बेहतर कार्य किया गया है जिसे आगे भी जारी रखने का प्रयास किया जाये।

बैठक में यह लोग रहे मौजूद

इस बैठक में मुख्य विकास अधिकारी नवनीत पाण्डे, उपजिलाधिकारी सीमा विश्वकर्मा, मोनिका, मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 सविता हयांकी, डा0 योगेश पुरोहित, डा0 दीपांकर डेनियल, आपदा प्रबन्धन अधिकारी राकेश जोशी के अलावा सभी उपजिलाधिकारी, खण्ड विकास अधिकारी व प्रभारी चिकित्साधिकारी वर्चुवल माध्यम से बैठक में उपस्थित रहे।