October 26, 2021

यूजीसी ने सभी विश्वविद्यालयों के लिए जारी किए एनसीसी के सिलेबस से जुड़े निर्देश, नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति से प्रेरित है एनसीसी का नया सिलेबस ।

 77 total views,  2 views today

एनसीसी से जुड़ी खबर सामने आई है। जिसके लिए
विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने सभी भारतीय विश्वविद्यालयों के लिए निर्देश जारी किए हैं।

यूजीसी ने सभी भारतीय विश्वविद्यालयों के लिए एनसीसी से जुड़े निर्देश किए जारी-

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने सभी भारतीय विश्वविद्यालयों को नेशनल कैडेट कॉर्प्स (एनसीसी) को जनरल इलेक्टिव क्रेडिट कोर्स (जीईसीसी) के तौर पर शामिल करने के निर्देश जारी किये हैं।

अब एनसीसी के सिलेबस को 24 क्रेडिट के माध्यम से कुल 6 सेमेस्टर में छात्रों को कोर्स चुनने के दौरान उपलब्ध कराया जाएगा-

यूजीसी अब एनसीसी महानिदेशालय से प्राप्त अनुशंसा के आधार पर एनसीसी के जारी किये गये सिलेबस को 24 क्रेडिट के माध्यम से कुल 6 सेमेस्टर में छात्रों को कोर्स चुनने के दौरान उपलब्ध कराया जाएगा।

ट्रेनिंग करने पर एनसीसी ‘बी’ और फिर एनसीसी ‘सी’ सर्टिफिकेट किया जाएगा जारी-

इस कोर्स को चुनने वाले छात्रों को सफलता पूर्वक ट्रेनिंग करने के बाद एनसीसी ‘बी’ और फिर एनसीसी ‘सी’ सर्टिफिकेट जारी किया जाएगा।

नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति से प्रेरित है यह निर्देश-

यूजीसी द्वारा जारी अपडेट के अनुसार एनसीसी को विश्वविद्यालयों में जनरल इलेक्टिव क्रेडिट कोर्स के तौर पर उपलब्ध कराने का निर्णय नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति के प्रावधानों से प्रेरित हैं।

एनसीसी के लिए 6 सेमेस्टर में होंगे 24 क्रेडिट-

एनईपी 2020 के सीबीसीएस के अनुसार ही एनसीसी महानिदेशालय द्वारा एनसीसी के बी और सी सर्टिफिकेट के सिलेबस को विश्वविद्यालयों में 6 सेमेस्टर में कुल 24 क्रेडिट के अनुसार डिजाइन किया गया है। आधिकारिक अपडेट के अनुसार पहले दो सेमेस्टर में कुल 4 क्रेडिट, तीसरे और चौथे सेमेस्टर में कुल 10 क्रेडिट और पाचवें एवं छठें सेमेस्टर में भी कुल 10 क्रेडिट आवंटित किये गये हैं।