October 23, 2021

आज गोवा मना रहा अपना 34वां स्थापना दिवस

 550 total views,  5 views today

गोवा ,भारत देश का सबसे सुंदर और अद्वितीय राज्यों में से एक है गोवा विश्व भर में अपनी अलग विशेषता रखता है । यह केवल समुद्र तट के लिए ही नहीं अपितु मौसम के लिए भी प्रसिद्द है । गोवा की सुंदरता के जाल से कोई नहीं बच नहीं सकता,  इस प्रदेश में ऐसा आकर्षण है  कि दूर -दूर से पर्यटक खिंचे चले आते हैं। गोवा की राजधानी व सबसे बड़ा शहर पणजी है। यहां केवल दो जिले हैं उत्तर गोआ व दक्षिण गोआ। यहां की राजभाषा कोंकणी है। क्षेत्रफल के हिसाब से गोवा भारत का सबसे छोटा और जनसँख्या में दूसरा सबसे छोटा राज्य है। गोआ का समुद्र तट 121 किलोमीटर लम्बा है। गोवा पर्यटन स्थलों में पुरे देश भर में सबसे मनोहारी और शांतिदायक जगह मानी जाती है ।

30 मई 1987 को गोवा को पूर्ण राज्य का दर्ज़ा मिला

गोवा प्राचीनकाल में गोमांचल, गोपकपट्टम, गोपकेपुरी, गोवापुरी और गोमांतक आदि कई नामों से विख्‍यात रहा है।भारत के स्‍वतंत्र होने के बाद भी गोवा पुर्तगालियों के कब्‍जे में रहा, किंतु पुर्तगाली शासक गोवावासियों की आकांक्षाओं को पूरा नहीं कर पाए और अंतत: 19 दिसंबर, 1961 को गोवा को मुक्‍त करा लिया गया और इसे दमन तथा दीव के साथ मिलाकर केंद्रशासित प्रदेश बनाया गया। 30 मई, 1987 को गोवा को पूर्ण राज्‍य का दर्जा दिया गया और दमन तथा दीव को अलग केंद्रशासित प्रदेश बना दिया गया।

गोवा के प्रमुख स्थान

गोवा भारतीय प्रायद्वीप के पश्चिमी तट पर स्थित है। इसके उत्‍तर में तेरेखोल नदी बहती है, जो गोवा को महाराष्‍ट्र से अलग करती है। इसके दक्षिण में कर्नाटक का उत्‍तर कन्‍नड़ जिला और पूर्व में पश्चिमी घाट तथा पश्चिम में अरब सागर है। पणजी, मडगांव, वास्‍को, मापुसा, तथा पोंडा राज्‍य के प्रमुख शहर हैं।

राष्ट्रपति कोविंद ने गोवा स्थापना दिवस पर राज्‍य के लोगों को बधाई दी

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने गोवा स्थापना दिवस पर राज्‍य के लोगों को बधाई दी है। उन्होंने कहा है कि गोवा अपने मनोरम समुद्र तट और आतिथ्य भाव के लिए प्रसिद्ध है और यह राज्य आर्थिक वृद्धि तथा सतत् विकास का उत्तम उदाहरण है। श्री कोविंद ने गोवा के लिए निरन्तर विकास और लोगों की खुशहाली की कामना की है।

सूचना प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने दी लोगो को बधाई

सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने आज गोवा राज्य की स्थापना दिवस पर गोवा की जनता को बधाई दी है। उन्होंने आने वाले वर्षों में गोवा का विकास नई ऊंचाईयों तक पहुंचने की कामना की।