October 17, 2021

एटीएम कार्ड को छोड़ें, मोबाइल से निकाले कैश ।

 99 total views,  2 views today

यूं तो मोबाइल ने हर कार्य को सरल बना दिया है।पर किसने कल्पना की थी की कैश निकालने के लिए एक दिन ऐसी टेक्नोलॉजी देखने को मिलेगी की आप बिना एटीएम कार्ड के कैश निकाल सकेंगे ।क्योंकि एटीएम बनाने वाली कंपनी NCR CORPORATION ने नयी तकनीक बना दी है।जिसमे आप बिना एटीएम कार्ड के ही केवल QR code को स्कैन कर कैश प्राप्त कर सकते है ।

ऐसे प्राप्त कर सकेंगे कैश।

*सबसे पहले भीम ,गूगल पे, पेटीएम अमेज़न आदि को खोले।

*एटीएम स्क्रीन पर मौजूद QR code को स्कैन करे।

*इसके बाद अमाउंट फोन पर डालें ।फिलहाल 1 बार मे 5000 तक का विड्रॉल कर सकते है।

*अब proceed बटन पर क्लिक करे।और कन्फर्म करे।

*अब अपना 6 अंको वाला यूपीआई कोड एंटर करे।

*इसके बाद आपको कैश एटीएम से प्राप्त हो जाएगा।

सिटी यूनियन बैंक ने की इसकी शुरुवात ।

इस खास सुविधा वाले atm install करने के लिए सिटी यूनियन बैंक ने एनसीआर कारपोरेशन के साथ सांझेदारी की है बैंक ने अभी तक 1500 से ज्यादा atm को इस सुविधा के साथ अपग्रेड किया है।

जानिये क्या है UPI code इसके जरिये निकाल सकेंगे कैश।

UPI का पूरा नाम है Unified Payments Interface, ये एक ऐसा तरीका है जिसकी मदद से आप कहीं पे भी किसी भी वक़्त अपने bank account से पैसे चाहे आप भेज सकते है। किसी के भी account में और अगर आपको किसी को payment करना है तो भी आप आसानी से UPI के मदद से कैश दे पाएंगे।

किसी भी तरह का payment आप इसकी मदद से कर सकते हैं जैसे अगर आप ने online कुछ सामान ख़रीदा है तो आप UPI से payment कर सकते हैं या फिर आपने बाज़ार जा कर कुछ खरीदारी की है तो भी आप UPI का इस्तेमाल कर सकते हैं।इसके लिए आप भीम ऐप, गूगल पे, फ़ोन पे आदि UPI ऐप है, जिसमे आप अपने बैंक अकाउंट से लिंक करके कैश ट्रांसफर कर सकते हैं।