October 26, 2021

उत्तराखंड: देवप्रयाग में फटा बादल, मची तबाही, कोविड कर्फ्यू होने से जनहानि होने से बची, अलर्ट हुआ जारी।

 120 total views,  2 views today

उत्तराखंड में प्राकृतिक आपदा का कहर एक बार फिर तबाही लेकर आया है। 2021 की शुरुआत से ही उत्तराखंड में बहुत नुकसान हो रहा है। जिससे मानव जीवन भी खतरे में पड़ रहा है। उत्तराखंड में हो रही बारिश भी अपना कहर बरपा रही है। आज उत्तराखंड के टिहरी जिले के देवप्रयाग में बादल फटने की बड़ी खबर सामने आई है।

देवप्रयाग में फटा बादल-

उत्तराखंड में कुछ दिनों से असमय भारी बारिश हो रही है। जिसके चलते इससे पहले भी उत्तराखंड के अन्य जिलों में बादल फटने की खबरें सामने आई है। वही अब उत्तराखंड के टिहरी जिले के देवप्रयाग में बादल फटने की बड़ी खबर सामने आई है, जिससे भारी तबाही मची है।

मची तबाही, हुआ बहुत नुकसान-

देवप्रयाग में बादल फटने से आए जलसैलाब में कई भवन जमींदोज हो गए। वही नगरपालिका बहुउद्देश्यीय भवन और आरटीआई का तीन मंजिला भवन पूरी तरह ध्वस्त हो गया। वही पानी के साथ आए मलबे में कई दुकानें भी डूब गईं। जिसके बाद अब तक 12-13 दुकानें ध्वस्त हो चुकी हैं बादल फटने से देवप्रयाग में बड़ी तबाही हुई है।

कोविड कर्फ्यू के चलते जनहानि होने से बची-

उत्तराखंड में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए सरकार ने संपूर्ण लाॅकडाउन की घोषणा की है। इस दौरान लोग अपने घर में रह रहे हैं। जिससे कोविड कर्फ्यू के कारण जनहानि होने से बच गई। कोरोना कर्फ्यू के कारण आईटीआई सहित दुकानों के बन्द रहने से भारी जान माल का नुकसान नहीं हुआ है, अगर कोरोना कर्फ्यू की स्थिति नहीं होती तो बड़ी संख्या में जन हानि हो सकती थी।

लोगों को किया गया अलर्ट-

बादल फटने के बाद देवप्रयाग में काफी तबाही मची हुई है। जिसके बाद लोगों को अलर्ट कर दिया है। वही रेस्क्यू का काम चल रहा है।