October 23, 2021

उत्तराखंड: कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रकोप के चलते राज्य की सभी अदालतें 2 मई तक बंद, 3 मई को खुलेगा हाईकोर्ट।

 66 total views,  2 views today

देश में कोरोना संक्रमण तेजी से फैल रहा है, जिससे देश में एक बार फिर खतरा मंडराने रहा है। जिसके चलते हालात बेकाबू होते जा रहे हैं। कोरोना संक्रमण जिस तेजी के साथ फैल रहा है, वह मानव जीवन के लिए एक बहुत बड़ा खतरा है। जिसके चलते अब हाई कोर्ट ने प्रदेश में सभी अदालतो को आगामी दो मई तक बन्द करने का निर्णय किया है।

राज्य के सभी अधीनस्थ न्यायालय रहेंगे बंद-

कोरोना संक्रमण के मामलों में तेजी से उछाल आ रहा है, जिससे हालात पहले से भी ज्यादा भयावह हो गए हैं। जिसके चलते अब हाई कोर्ट ने प्रदेश में सभी अदालतो को आगामी 2 मई तक बन्द करने का निर्णय किया है। अब 2 मई तक राज्य के सभी अधीनस्थ न्यायालय बंद रहेंगे। प्रदेश की सभी निचली अदालतों को भी आगामी दो मई तक बंद कर दिया गया है। इन अदालतों में 3 मई से वीडियो कांफ्रेंसिंग से सुनवाई हो सकेगी। 

केवल रिमांड और जमानत से संबंधित कार्य किए जाएंगे-

कोरोना संक्रमण के चलते न्यायालय 2 मई तक बंद रहेंगे। वही न्यायालय बंद रहेंगे, केवल रिमांड और जमानत से संबंधित कार्य किया जाएगा, जैसा कि छुट्टियों पर किया जाता है। वही अवकाश की अवधि के दौरान न्यायालय में अत्यावश्यक मामलों में ही सुनवाई हो सकेगी। इसके लिये अधिवक्ताओं को ईमेल के जरिये रजिस्ट्रार कार्यालय को सूचित करना होगा। रजिस्ट्रार कार्यालय की ओर से इस मामले को मुख्य न्यायाधीश के संज्ञान में लाया जायेगा और वीडियो कांफ्रेंसिंग से सुनवाई के लिये अदालत का गठन किया जायेगा। 

3 मई से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से होगी सुनवाई-

आगामी 3 मई से अदालतों में पूर्व की भांति वीडियो कान्फ्रेसिंग से सुनवाई होगी।

1 और 2 मई को साप्ताहिक अवकाश होने के कारण आगामी 3 मई को खुलेगा हाई कोर्ट-

रजिस्ट्रार जनरल की ओर से जारी पहली अधिसूचना में कहा गया है कि वादकारियों, हाई कोर्ट के कर्मचारियों एवं जनहित को देखते हुए हाई कोर्ट 30 अप्रैल तक बंद रहेगा। 1 और 2 मई को साप्ताहिक अवकाश होने के कारण आगामी 3 मई को हाई कोर्ट खुलेगा। इस अवधि में हाई कोर्ट का रजिस्ट्री कार्यालय भी बंद रहेगा।