January 24, 2022

देश में बनेगा विश्वस्तरीय महाभारत का वर्चुअल म्यूजियम

 1,808 total views,  6 views today

कोविड काल के बाद देश में टूरिज्म सेक्टर को बढ़ावा देने के लिए पर्यटन से जुड़े लोगों की मदद के लिए वित्तीय सहायता सहित कई पहल की जा रही हैं। इस बीच जल्द ही देश में महाभारत कालीन इतिहास को मूर्त रूप देने की तैयारी की जा रही है। केंद्र सरकार और हरियाणा सरकार संयुक्त रूप से कुरूक्षेत्र में महाभारत व गीता से संदर्भित एक विश्वस्तरीय वर्चुअल म्यूजियम विकसित करेगी।

कुरूक्षेत्र में महाभारत व गीता से संदर्भित एक विश्वस्तरीय वर्चुअल म्यूजियम विकसित किया जाएगा


केंद्रीय मंत्री प्रहलाद पटेल ने कहा कि हरियाणा सरकार की महाभारत व गीता से संदर्भित वर्चुअल म्यूजियम की मूल संकल्पना है। केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय भी इस संकल्पना से अत्यंत प्रभावित हुआ है। उन्होंने कहा कि केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय और हरियाणा सरकार द्वारा संयुक्त रूप से कुरूक्षेत्र में महाभारत व गीता से संदर्भित एक विश्वस्तरीय वर्चुअल म्यूजियम विकसित किया जाएगा।

कृष्णा सर्किट-2 योजना की तैयारी

केंद्रीय मंत्री प्रहलाद पटेल ने हरियाणा सरकार की प्रशंसा करते हुए कहा कि राज्य सरकार ने पर्यटन क्षेत्र में अपने स्वयं के संसाधनों से बड़े कार्य किए हैं। खट्टर सरकार ने कृष्णा सर्किट-1 पूर्ण कर लिया है और कृष्णा सर्किट-2 की योजना तैयार की है।
बता दें कि दुनिया भर के लाखों कृष्ण भक्त हर साल भारत आते हैं। कान्हा की लीला दर्शन करने के लिए अधिकतर लोग मथुरा, वृंदावन के साथ कुरुक्षेत्र जाते हैं, अब उन स्थलों को मिलाकर केंद्र कृष्णा सर्किट बनाया है।