October 16, 2021

महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास मंत्री रेखा आर्या ने जिला प्रशासन और स्वास्थ्य अधिकारियों को तीसरी लहर से पूर्व, कोविड रोकथाम की तैयारी करने के दिए निर्देश

 228 total views,  4 views today

जनपद कोविड प्रभारी मंत्री/महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती रेखा आर्या ने आज वर्चुअल माध्यम से जनपद मे कोविड संक्रमण की रोकथाम एवं व्यवस्थाओं की समीक्षा की। जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को सभी तैयारियाॅ समय करने के निर्देश दिये। वर्चुअल बैठक में उन्होंने कहा कि कोरोना की तीसरी लहर बच्चों को ज्यादा प्रभावित कर सकती है इस बात को मध्यनजर रखते हुये हमें बच्चों को कोरोना संक्रमण से बचाने हेतु सभी उपाय एवं तैयारियां समय से पूर्ण कर लेनी चाहिये।

बच्चों में कोरोना लक्षण दिखने पर तत्काल चिकित्सक परामर्श के लिए कहा गया

मा0 मंत्री ने निर्देश दिये कि बच्चों में कोरोना के लक्षणों की समुचित जानकारी हेतु इसका व्यापक प्रचार प्रसार किया जाय। उन्होंने कहा कि बच्चों में कोरोना से सम्बन्धित जानकारी आदि के लिये अलग से हेल्प लाइन नम्बर जारी किया जाए ,इसके अलावा बाल रोग विशेषज्ञों द्वारा माता-पिता को वर्चुअल सलाह की व्यवस्था भी की जाय। उन्होंने कहा कि लोगों को इसके लिये भी प्रेरित किया जाय कि बच्चोें में थोडे़ से भी कोरोना के लक्षण दिखने पर तत्काल चिकित्सक की सलाह लेते हुये उनका टैस्ट कराया जाय।

लोगो को पौष्टिक भोजन व खान- पान पर ध्यान रखने की जानकारी दी जाए

मा० मंत्री ने कहा कि इस दौरान बच्चों के खान-पान व पौष्टिक भोजन आदि की जानकारी लोगों को दी जानी चाहिए उन्होंने कहा कि बच्चों में कोरोना होने पर हमारी जिम्मेदारी और अधिक बढ़ जाती है। बच्चों को उनके माता-पिता से अलग नहीं किया जा सकता इसके लिये भी कोविड वार्ड में उनके रहने आदि की व्यवस्था दुरूस्त की जाय। कोविड वार्ड मे ंभर्ती बच्चे के स्वास्थ्य की निरन्तर जानकारी उसके माता-पिता को मिलती रहे इस ओर भी हमारा विशेष ध्यान रहना चाहिऐ। उन्होंने जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को सभी तैयारियाॅ ससमय करने के निर्देश दिये। वर्चुअल बैठक में उन्होंने जनपद के वरिष्ठ बाल रोग विशेषज्ञों से महत्वपूर्ण सुझाव प्राप्त किये।

जिलाधिकारी अल्मोड़ा ने बताया कि पूर्व  में कर दी गयी सभी तैयारियां

वर्चुअल बैठक में जिलाधिकारी नितिन सिंह भदौरिया ने अवगत कराया कि इस हेतु जनपद द्वारा पूर्व मंे ही तैयारियाॅ शुरू कर दी है। उन्होंने बताया कि डेडिकेटिड कोविड चिकित्सालय मेडिकल कालेज में ही 30 बेड का बच्चों के लिये जनरल वार्ड बनाया जायेगा इसके अलावा 12 बेड का पीआईसीयू व 10 बेड का एनआईसीयू बनाया जायेगा इस हेतु प्रस्ताव शासन को प्रेषित कर दिया गया है। जिलाधिकारी ने बताया कि मेडिकल काउसिंलिग हेतु भी डाक्टर्स का चयन किया गया है इसके अलावा बच्चों के माता पिता के रहने व उनके भोजन आदि की भी समुचित व्यवस्था सुनिश्चित की जायेगी।

वर्चुअल बैठक में जनपद के बाल रोग विशेषज्ञों ने दिए कई सुझाव

बैठक में प्राचार्य मेडिकल कालेज आर0जी0 नौटियाल ने पीडियाट्रिक्स जनरल वार्ड के कार्य, पीआईसीयू, एनआईसीयू में उपकरण, मानव संसाधन आदि की मांग की जानकारी मा0 मंत्री को दी जिस पर उन्होंने इस हेतु शासन स्तर से धनराशि अवमुक्त कराने का आश्वासन दिया। वर्चुअल बैठक में जनपद के बाल रोग चिकित्सक डा0 नलिन पाण्डे, डा0 सुरेश पाण्डे, डा0 ए0एस0 गुसांई आदि ने कई महत्वपूर्ण सुझाव मा0मत्री को दिये जिस पर उन्होंने यथाशीध्र अमल करावाये जाने का आश्वासन दिया। इस अवसर पर भाजपा जिला अध्यक्ष रवि रौतला ने भी अपने विचार रखते हुये जिला प्रशासन व चिकित्सा विभाग से हर सम्भव सहयोग का भरोसा दिलाया गया ।

बैठक में इतने लोग रहे मौजूद

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी नवनीत पाण्डे, मुख्य नोडल अधिकारी कोविड डा0 अजय आर्या, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0 सविता हयांकी, बाल रोग विशेषज्ञ डा0 प्रीति पंत, डा0 मनीष पंत, भाजपा जिला महामंत्री महेश नयाल, ममता भट्ट के अलावा अन्य जनप्रतिनिधि इस वर्चुअल बैठक में जुडे।