October 23, 2021

हर साल 14 जून को मनाया जाता है विश्व रक्तदाता दिवस यानी वर्ल्ड ब्लड डोनर डे, जाने 2021 की थीम

 2,084 total views,  2 views today

आज दुनियाभर में विश्व रक़्तदान दिवस यानि वर्ल्ड ब्लड डोनर डे मनाया जाता है। यह दिन रक्‍तदान के प्रति लोगों को जागरूक करता है। आपका रक्‍तदान किसी को जीवनदान दे सकता है और यही वजह है कि इसे ‘महादान’ भी कहा जाता है।

जाने विश्व रक्तदाता दिवस का इतिहास-

प्रत्येक वर्ष वैज्ञानिक कार्ल लैंडस्टाईन के जन्मदिन के दिन ‘विश्व रक्तदान दिवस’ मनाया जाता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा हर साल यह 14 जून को मनाया जाता है। इस दिवस को मनाने का उद्देश्य रक्तदान को प्रोत्साहन देना एवं उससे जुड़ी भ्रांतियों को दूर करना है। शरीर विज्ञान में नोबल पुरस्कार प्राप्त प्रसिद्ध वैज्ञानिक कार्ल लैंडस्टाईन की याद में पूरे विश्व में यह दिवस मनाया जाता है। 14 जून 1868 को ही महान वैज्ञानिक कार्ल लैंडस्टाईन का जन्‍म हुआ था, उन्होंने मानव रक्‍त में उपस्थित एग्‍ल्‍युटिनि‍न की मौजूदगी के आधार पर रक्‍तकणों का ए, बी और ओ समूह में वर्गीकरण किया। इस वर्गीकरण ने चिकित्‍सा विज्ञान में महत्‍वपूर्ण योगदान दिया। इस महत्‍वपूर्ण खोज के लिए ही कार्ल लैंडस्‍टाईन को सन् 1930 में नोबल पुरस्कार दिया गया।

‘रक्तदान दिवस’ पहली बार इसकी शुरुआत-

विश्व  रक्त दाता दिवस विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा रेड क्रॉस सोसाइटी के सहयोग से मनाया गया था। जिसके बाद सभी देश ने इस अभियान को अपनाया। वर्ष 2004 में विश्व स्वास्थ्य संगठन, अंतरराष्ट्रीय रेडक्रॉस संघ व रेड क्रीसेंट समाज ने 14 जून को वार्षिक तौर पर ‘रक्तदान दिवस’ पहली बार मनाकर इसकी शुरुआत की थी। 

विश्व रक्तदाता दिवस 2021 थीम-

वर्ष 2020 में विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा विश्व रक्तदाता दिवस के लिए एक खास थीम तय की गयी थी जिसका टैग था सुरक्षित रक्तदान बचाए लोगों की जान। इस बार यानी 2021 में ‘इस बार की थीम भी है ‘रक्तदान करें और संसार की धड़कन चलने दें। इस दिन रक्तदान कर आप भी तीन जरूरतमंदों की जिंदगी बचा सकते हैं। इस बार की थीम भी है ‘रक्तदान करें और संसार की धड़कन चलने दें। जिसका अर्थ है कोरोना जैसी महामारी, जिसने दुनियाभर में तबाही मचायी है उसे हराया तब ही जा सकता है जब लोग बढ़ चढ़कर रक्तदान करें, इस अभियान का हिस्सा बनें।

विश्व रक्तदाता दिवस का महत्व

विश्व रक्तदाता दिवस अपनी स्वेच्छा से रक्तदान करके किसी का जीवन बचाने वाले लोगों को धन्यवाद देने और नियमित तौर पर रक्तदान के प्रति लोगों को प्रोत्साहित करने के लिए मनाया जाता है। सुरक्षित रक्त जीवन बचाने वाली आवश्यक चिकित्सीय जरूरतों में से एक है और सभी प्रकार की आपात स्थितियों (प्राकृतिक आपदा, दुर्घटना, सशस्त्र संघर्ष) के दौरान इलाज में अहम भूमिका निभाता है। रक्त की अहमियत और रक्तदान के महत्व से हर किसी को रूबरू कराने के लिए ही विश्व रक्तदाता दिवस मनाया जाता है।